Men Skin care: पुरुषों को अलग स्किन केयर रुटीन की क्यों जरुरत होती है

Men need a separate skincare

Men Skin care: पुरुषों को भी त्वचा को सुंदर बनाने के लिए स्किन केयर रुटिन की जरुरत होती है। (PC; yogadayquotes.com)

त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए उसकी देखभाल करना जरुरी होता है इसलिए आपको एक सही स्किन केयर रुटीन की जरुरत होती है। बाजार में स्किन केयर के लिए अलग-अलग प्रोडक्ट्स उपलब्ध होते हैं और आजकल पुरुषों के लिए भी स्पेशल स्किन केयर प्रोडक्ट्स बाजार में आने लगे हैं। ऐसे में सवाल ये पैदा होता है कि क्या पुरुषों का स्किन केयर रुटीन वाकई महिलाओं से अलग होना चाहिए? अगर हां तो उनकों अपने स्किन केयर रुटीन कैसे फायदेमंद होता है और उन्हें क्यों अलग स्किन केयर रुटीन की जरुरत होती है। आइए आपको इसी बारे में बताते हैं। [ ये भी पढ़ें: Face Scrub: पुरुषों को चेहरे पर स्क्रब क्यों करना चाहिए]

 Men Skin care: पुरुषों को अलग स्किन केयर रुटीन क्यों चाहिए

  • त्वचा अधिक तैलीय होने के कारण
  • त्वचा अधिक सख्त होने की वजह से
  • शेविंग करने की वजह से
  • धूप में अधिक रहने की वजह से
  • स्किन केयर रुटीन के फायदे

1. त्वचा अधिक तैलीय होती है- महिलाओं की तुलना में पुरुषों की त्वचा अधिक तैलीय होती है क्योंकि पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर अधिक होता है। टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का अधिक स्तर पुरुषों की त्वचा को सख्त और ज्यादा तैलीय बनाता है इसलिए पुरुषों का स्किन केयर रुटीन महिलाओं की तुलना में अलग होना चाहिए।[ ये भी पढ़ें: पुरुषों के लिए आवश्यक ग्रूमिंग हैक्स]

2. त्वचा अधिक सख्त होने की वजह से- पुरुषों की त्वचा में रोमछिद्र अधिक होते हैं साथ ही यह महिलाओं की तुलना में 20-30 प्रतिशत अधिक मोटी होती है। महिलाओं की त्वचा पुरुषों की तुलना में कोमल होती है इसलिए दोनों का स्किन केयर रुटीन अलग होता है। लेकिन सूर्य की हानिकारक किरणें त्वचा को एक जैसा ही नुकसान पहुंचाती है इसलिए दोनों को ही सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए।

3. शेविंग करने की वजह से-

Shaving affects on man skin
Men Skin care: पुरुषों की त्वचा पर शेविंग करने से भी प्रभाव पड़ता है

पुरुषों को त्वचा से बाल हटाने के लिए शेविंग करनी पड़ती है। शेविंग करने से बाल को साफ हो जाते हैं लेकिन चेहरे की त्वचा पर जलन, रैशेज और कभी-कभी मुंहासे भी हो जाते हैं। ऐसे में पुरुषों को भी एक खास स्किन केयर रुटीन की जरुरत होती है।

4. धूप में अधिक रहने की वजह से-

Summer heat also affects on skin
Men Skin care: धूप में अधिक रहने के कारण भी पुरुषों की त्वचा पर बुरा असर पड़ता है।

पुरुषों को महिलाओं की तुलना में अक्सर अधिक धूप का सामना करना पड़ता है। लगातार सूरज की हानिकारक किरणों और पसीने के कारण त्वचा पर झुर्रियां पड़ने और टैनिंग की समस्या  हो जाती है इसलिए पुरुषों को अपनी त्वचा की अधिक देखभाल की जरुरत होती है।

स्किन केयर रुटीन के फायदे- बाजार में बहुत सारे कॉस्मेटिक्स पुरुषों की त्वचा के लिए भी मौजूद होते हैं। विटामिन ए, विटामिन ई जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स से युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल पुरुषों की त्वचा के लिए लाभकारी होता है इसलिए इन प्रोडक्ट्स को अपने स्किन केयर प्रोडक्टस में शामिल करें।

[जरूर पढ़ें: खूबसूरती बढ़ाने में मददगार है केले का छिलका]

पुरुषों की त्वचा ज्यादा सख्त होती है इसलिए उन्हें अलग स्किन केयर रुटीन की जरुरत होती है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "