हर रोज फेस क्लींजिंग करना क्यों जरुरी है

Read in English
why face cleansing daily is necessary for your skin

अगर आप चाहते हैं कि हर रोज ऑफिस जाते वक्त, किसी पार्टी में शामिल होते वक्त या अन्य किसी अवसर पर आपका चेहरा मुरझाया हुआ ना दिखें तो इस बात का खास ख्याल रखना जरुरी है कि आप अपने चेहरे की अच्छी देखभाल करें। शरीर के बाकी अंगों के मुकाबले हमारा चेहरा धूल-मिट्टी, गंदगी, बाहरी कण, प्रदूषण और धूप की मार से अधिक प्रभावित होता है क्योंकि चेहरा इन सभी चीजों के सीधे संपर्क में होता है। इसलिए अपनी त्वचा को साफ रखना बहुत महत्वपूर्ण है। साफ रखने से मतलब पानी से चेहरे को धोना नहीं है। बल्कि आपको फेस क्लींजिंग करनी होती है। रात के दौरान, त्वचा की कोशिकाओं खुद को रिपेयर करती हैं। अगर त्वचा साफ ना हो तो इसको नुकसान पहुंच सकता है। आइए जानते हैं कि हर रोज फेस क्लींजिंग करना क्यों जरुरी है। [ये भी पढ़ें: त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं मसूर की दाल से बनें फेसपैक]

फेस क्लींजिंग कैसे करते हैं: इसके दो भाग होते हैं

चेहरे को धोना
चेहरे को धोने के लिए आप अपनी त्वचा के अनुसार सही फेस क्लिंजर का चुनाव करें। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो एक्स्ट्रा ऑयल को साफ करने वाला क्लिंजर लें और यदि आपकी त्वचा ड्राइ है तो ऐसा क्लिंजर लें जो त्वचा को नमी दें।

दिनभर में, हमारी त्वचा पर प्रदूषण, धूल, गंदगी, बैक्टीरिया आदि बाहरी कण जमा होते हैं। क्लिंजर चेहरे की ऊपरी परत पर जमी गंदगी और अतिरिक्त तेल को निकालने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: मलाई कैसे त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करती है]

मॉइश्चराइजिंग
चेहरे को केवल धोना काफी नहीं, बल्कि मॉइश्चराइजिंग भी उतना ही जरुरी है। जब हम अपना चेहरा धोते हैं तो चेहरे की नमी खो सकती है इसलिए चेहरे को सही मॉइश्चराइजर की जरुरत होती है। इससे चेहरे की कोशिकाएं रातभर में रिपेयर हो जाती हैं और स्किन हाइड्रेटेड रहती है।

फेस क्लींजिंग के दौरान इन बातों को रखें ख्याल:

  • हार्स क्लिंजर का उपयोग न करें। यह त्वचा को शुष्क और रुखा बना सकता है। इस कारण त्वचा फटने लगती है और इसके डैमेज होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।
  • हमेशा फोमिंग जेल या वॉश का इस्तेमाल ना करें। फोमिंग फेस वॉश में सोडियम डोडेकिल सल्फेट होता है, जो त्वचा के लिए अच्छा नहीं है।
  • साबुन का उपयोग ना करें। ये कठोर होते हैं और इनमें कोई एसेंशियल ऑयल नहीं होता जो त्वचा को पोषण दे सके।
  • त्वचा के लिए टोनर का उपयोग करना सही है। यह स्वस्थ त्वचा प्राप्त करने में मदद करता है। टोनर त्वचा पर असमान दागों को दूर करने और स्किन टोनिंग में मदद करता है। इसके अलावा आप एक चुटकी हल्दी के साथ पपीता को मैश करके भी लगा सकते हैं।
  • चेहरे पर शहद और दूध लगाने से आपके चेहरे को प्राकृतिक चमक वापस मिलती है।
उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "