अमोनिया फ्री हेयर कलर क्यों है बालों के लिए बेहतर

Photo Credit: mieux-defiscaliser.info

आजकल बालों को कलर करना एक फैशन बन गया है। अधिकतर युवाओं को बालों में अलग अलग कलर कराना पसंद होता है जैसे नीला, मरुन, गोल्डन या ब्राउन। कुछ लोग उम्र से पहले सफेद हुए बालों को प्राकृतिक रंग देने के लिए भी कलर या डाई करते हैं। लेकिन बालों को कलर या डाई करते वक्त शायद ही आप इस बात पर ध्यान देते होंगे कि बालों के लिए अमोनिया फ्री कलर बेहतर होता है। पार्लर, सैलून या ब्यूटी एक्सपर्ट भी अमोनिया फ्री कलर का उपयोग करने की सलाह देते हैं। इस सलाह के पीछे क्या कारण होते हैं और अमोनिया बालों के लिए क्यों नुक्सानदायक है, आइए जानते हैं। [ये भी पढ़ें: रूखे और बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए अाजमाएं ये आसान उपाय]

अमोनिया एक हार्स क्लीनिंग एजेंट है: अमोनिया एक कठोर क्लीनिंग रसायन है जो कि बालों और त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता है। इसका इस्तेमाल एक कॉस्मेटिक के रुप में बालों पर करने से यह बालों को रुखा और उलझा बना सकता है।

अमोनिया एक टॉक्सिन है: अमोनिया एक खतरनाक टॉक्सिक एजेंट है जिसे बच्चों की पहुंच से दूर रखने की सलाह दी जाती है। अधिक समय तक अमोनिया के संपर्क में रहने से कई गंभीर बीमारी होने का खतरा हो सकता है जैसे साइनस या रेसपाइरेट्री ट्रैक्ट से जुड़ी समस्याएं।  [ये भी पढ़ें: आंखों को गहरा और काला दिखाने के लिए ऐसे लगाएं काजल]

हेयर कलर में अमोनिया: हेयर कलर में अमोनिया के होने का कोई उद्देश्य नहीं होता है खासतौर पर जब ऑर्गेनिक चीजों का उत्पादन बढ़ रहा है। आजकल बाजार में प्राकृतिक हेयर कलर्स मौजूद है जो कि अमोनिया जितना नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। एक कॉस्मेटिक के तौर पर अमोनिया के कोई खास फायदे नहीं हैं। इसके ना होने से आपकी सुंदरता को कोई नुकसान नहीं होगा।

अमोनिया फ्री कलर से होने वाले फायदें
स्कैल्प में खुजली नहीं होती: ऑर्गेनिक कलर अमोनिया वाले कलर की तरह आपके बालों को रुखा नहीं करते हैं। वे बालों को जरूरी विटामिन और पोषक तत्वों के साथ पोषण देते हैं साथ ही आपकी स्कैल्प को रुखा होने से बचाते हैं।

अमोनिया फ्री कलर से बाल दो-मुंहे नहीं होते: अमोनिया स्थायी रूप से बालों के पीएच स्तर को नुकसान पहुंचाता हैं। आपके बालों के क्यूटिकल्स खुले होते हैं जिसके कारण बालों की नमी और प्रोटीन खो जाते हैं। इसके कारण बाल दो-मुंहे होने लगते हैं। अमोनिया फ्री हेयर कलर आपको इस समस्या से बचाता है।

बालों का गिरना कम होता है: अमोनिया वाले हेयर कलर को लगाने से आपके बाल पतले होने लगते हैं और पतले बाल जल्दी झड़ते हैं। इसकी जगह आर्गेनिक हेयर कलर का इस्तेमाल करें जिससे आपके बाल सामान्य हो जाएंगे और गिरना कम होंगे। [ये भी पढ़ें: हाथों को सुंदरता बरकरार रखने के लिए आजमाएं ये आसान टिप्स]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "