त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए आटे से बने फेसपैक

wheat-flour-based-face-packs-that-will-give-you-glowing-skin-

विटामिन, फाइबर के अलावा गेंहू के आटे में और भी कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी तो होता ही है साथ ही यह त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए भी उपयोगी होता है। अलग-अलग प्राकृतिक तत्वों के साथ आटे को मिलाकर त्वचा पर इस्तेमाल करने से यह कोशिकाओं का पुनर्निमाण करने में मदद करता है और त्वचा को स्वस्थ रखता है। साथ ही दाग-धब्बों को हल्का करता है और त्वचा की रंगत निखारने के लिए भी लाभकारी होता है। आइए जानते हैं आटे से बने कुछ फेसपैक के बारे में जो आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं।[ये भी पढ़ें: मेकअप रिमूव करना क्यों जरुरी होता है]

1.तैलीय त्वचा के लिए आटे का फेसपैक: आटा त्वचा से अतिरिक्त तेल अवशोषित कर लेता है इसलिए यह तैलीय त्वचा के लिए लाभकारी होती है।

इस्तेमाल करने की विधि: आटे का फेस पैक बनाने के लिए 4 चम्मच आटे में 3 चम्मच दूध, 2 चम्मच गुलाब जल और 2 चम्मच शहद मिला लें। सारी सामग्री को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक लगे रहने दें और सूखने के बाद चेहरा धो लें। इसका इस्तेमाल सप्ताह में 2 बार कर सकते हैं।

2.त्वचा की रंगत निखारने के लिए: त्वचा की रंगत निखारने के लिए आटे को मलाई के साथ मिलाकर इस्तेमाल करना लाभदायक होता है। [ये भी पढ़ें: तैलीय त्वचा पर लंबे समय तक मेकअप कैसे लगा रहे]

इस्तेमाल करने की विधि: इसे बनाने के लिए 2-3 चम्मच मलाई को आधे कप आटे में मिलाकर फेसपैक बना लें और इसे चेहरे पर लगा लें। फेसपैक सूख जाने पर पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल सप्ताह में 2 बार कर सकते हैं।

3.टैनिंग को खत्म करने के लिए: आटे में एक्सफोलिएटिंग गुण होता है जो कि त्वचा से मृत कोशिकाओं को साफ करके टैनिंग दूर करता है।

इस्तेमाल करने की विधि: इसे बनाने के लिए 2 कप आटे में एक कप पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को लेकर त्वचा पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें और 5 मिनट तक स्क्रब करने के बाद इसे सूखने दें। फेसमास्क के सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें। इसे सप्ताह में 1 बार लगा सकते हैं।

4.त्वचा की जलन को शांत करने के लिए: गर्मियों में अक्सर त्वचा पर जलन जैसी परेशानी हो जाती है। त्वचा की जलन को शांत करने के लिए आटे के फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस्तेमाल करने की विधि: इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 4 चम्मच आटा, 4 चम्मच सूखे गुलाब की पत्तियां,एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, 2-3 चम्मच दूध, 2 चम्मच गुलाब जल, 2 चम्मच शहद और एक कप पानी मिलाकर फेसपैक बना लें। इस फेसपैक को गर्दन और चेहरे पर अच्छी तरह से लगाकर सूखने दें और फिर पानी से धोकर मॉइश्चराइजर लगा लें। इसका इस्तेमाल सप्ताह में 3 बार कर सकते हैं।[ये भी पढ़ें: त्वचा के लिए किस प्रकार संतरे का छिलका लाभकारी होता है]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "