heena for hairs: बालों को अधिक मुलायम और चमकदार बनाने के लिए मेंहदी में क्या मिलाएं

What to add in heena to make hair more soft and shiny

बालों को सुंदर बनाने के लिए मेंहदी में कुछ और पोषक तत्व मिला सकते हैं.

heena for hairs: बालों को प्राकृतिक रंग देने के लिए मेंहदी का इस्तेमाल एक बार फिर से प्रचलन में आ गया है क्योंकि इसका उपयोग बालों के लिए बेहद सुरक्षित होता है। बालों को खूबसूरत बनाने के लिए मेंहदी का उपयोग प्राचीनकाल से किया जाता रहा है लेकिन बहुत से लोग इस कारण बालों में रुखेपन की शिकायत भी करते हैं। कुछ प्राकृतिक पदार्थ बालों की चमक बढ़ाने और बालों को मुलायम बनाने के लिए लाभकारी होते हैं। आइए जानते हैं कि बालों को अधिक मुलायम और चमकदार बनाने के लिए मेंहदी में क्या मिलाएं।[ये भी पढ़ें:   मेंहदी के इस्तेमाल से बालों को दे पोषण और बनाएं स्वस्थ ]

heena for hairs: मेंहदी में क्या मिलाएं जिससे बालों को अधिक मुलायम और चमकदार बनाया जा सके

  • चुकंदर का रस
  • एग व्हाइट
  • नींबू का रस
  • ऑलिव ऑयल
  •  मेथी

1.चुकंदर- चुकंदर के रस में पर्याप्त मात्रा में एंटी ऑक्सीडेट्स और पानी होता है जो बालों को हाइड्रेट बनाए रखता है और उन्हें रुखा नहीं होने देता है। चुकंदर को उबालकर मेंहदीं में मिलाने से बालों को प्राकृतिक लाल रंग मिलता है जो बालों की सुंदरता बढ़ा देता है।

2. एग व्हाइट- बालों को मुलायम बनाने के लिए एग व्हाइट को मेंहदी में मिलाएं। अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों को चमकदार और खूबसूरत बनाता है इसलिए इसका इस्तेमाल लाभकारी होता है।

3. नींबू का रस- नींबू में विटामिन सी होता है जो बालों की रुसी दूर करने का बेहतर उपाय होता है। मेंहदी में नींबू का रस मिलाएं जिससे बाल स्वस्थ और रुसी रहित बनते हैं।

4.ऑलिव ऑयल-

What to add in heena to make hair more soft and shiny
heena for hairs:  मेंहदी में ऑलिव ऑयल मिलाने से बालों का रुखापन कम होता है।

ऑलिव ऑयल में मौजूद फैट्स बालों को पोषण देते हैं और रुखेपन को दूर करने में मदद करते हैं। बालों को रुखेपन से बचाने के लिए में मदद करता है इसलिए मेंहदी में ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों पर लगाना लाभकारी होता है।

5. मेथी- मेथी पाउडर को मेंहदी में डालकर भिगों दें और फिर मेंहदी को बालों पर लगाएं। मेथी का पाउडर प्रोटीन का बेहतर स्रोत होता है जो कि स्कैल्प से इंफेक्शन को दूर करता है और बालों को मजबूत और मुलायम बनाने के लिए लाभकारी होता है। बालों को सुंदर बनाने के लिए मेंहदी में मेथी पाउडर मिलाकर लगाना लाभकारी होता है।

[जरुर पढ़ें:  Dry hair: रुखे और बेजान बालों के लिए करें ब्लैक टी का इस्तेमाल ]

इन सभी तत्वों का इस्तेमाल करके मेंहदी को और भी अधिक लाभकारी बनाया जा सकता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "