benefits of Scalp Scrubbing: स्कैल्प स्क्रबिंग क्या है और इससे होने वाले फायदे

Scalp scrubbing: स्कैल्प स्क्रबिंग से आपके बालों को स्वस्थ बनाने में मदद मिलती है।

स्कैल्प के ऑयली हो जाने की वजह से कई बार आपके बाल भी ऑयली हो जाते हैं। जिसकी वजह से बालों को धोने के अगले दिन ही बाल गंदे दिखने लगते हैं। ऐसा स्कैल्प पर गंदगी एकत्रित हो जाने की वजह से होता है। स्कैल्प को साफ करने के लिए लोग कई केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए आप स्कैल्प स्क्रबिंग भी कर सकते हैं। इससे स्कैल्प से गंदगी हट जाती है और आपके बाल भी स्वस्थ रहते हैं। स्कैल्प स्क्रबिंग घर पर भी कुछ प्राकृतिक चीजों की मदद से किया जा सकता है। तो आइए आपको बताते हैं कि स्कैल्प स्क्रबिंग क्या होती है और इससे क्या फायदे होते हैं। [ये भी पढ़ें:  Remedies for Scalp Pain: स्कैल्प में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए घरेलू उपचार]

benefits of Scalp Scrubbing: स्कैल्प स्क्रबिंग के फायदे

स्कैल्प स्क्रबिंग क्या है
स्कैल्प स्क्रबिंग के फायदे

स्कैल्प स्क्रबिंग क्या है:

स्कैल्प स्क्रबिंग को स्कैल्प एक्सफोलिएशन भी कहते हैं। इस प्रक्रिया में स्कैल्प से मृत कोशिकाओं को हटाकर ऑयली स्कैल्प की समस्या को दूर किया जाता है। स्कैल्प स्क्रबिंग मकरने में कोई दिक्कत नहीं होती है। इसे गीले बालों में शैम्पू की मदद से किया जा सकता है। जब आप स्कैल्प पर स्क्रबिंग करते हैं तो यह साफ हो जाती है साथ गही मॉइश्चर भी मिलता है। स्कैल्प स्क्रबिंग की मदद से बालों से जुड़ी समस्याओं को भी आसानी से दूर किया जा सकता है।

स्कैल्प स्क्रबिंग के फायदे:

  • स्कैल्प स्क्रबिंग को घर पर ही हफ्ते में दो बार करके स्कैल्प को स्वस्थ बनाया जा सकता है। इसके लिए फायदे होते हैं।
  • यह स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने के साथ मृत कोशिकाओं को हटाने में मददगार होता है।
  • बालों की गुणवत्ता में सुधार करता है।
  • स्कैल्प से अतिरिक्त ऑयल हटाया जा सकता है।
  • स्कैल्प पर जलन, डैंड्रफ की समस्या दूर करने के साथ बाल झड़ने की समस्या दूर करता है।
  • स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। शुष्क स्कैल्प के लिए भी फायदेमंद होता है।

[जरुर पढ़ें: Brown Sugar Scrub For Scalp: स्कैल्प के लिए ब्राउन शुगर स्क्रब कैसे बनाएं]

स्कैल्प के स्वस्थ होने से बाल भी स्वस्थ रहते हैं। स्कैल्प को स्वस्थ रखने के लिए स्कैल्प स्क्रबिंग फायदेमंद होती है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "