बालों को टाइट बांधने से कौन सी समस्याएं होती हैं

Read in English
tie your hair tight

जब आप बालों को टाइट(tight) बांधती हैं तो इससे कई समस्याएं हो सकती हैं।

हर समय बालों को बिना बांधे रहना काफी मुश्किल हो जाता है इसलिए महिलाएं अपने बालों को बांधना पसंद करती है। मगर उन्हें यह नहीं पता होता है कि बालों को टाइट बांधने से इन्हें नुकसान पहुंच सकता है। काम करते समय बालों को बांधना जरुरी होता है नहीं तो यह चेहरे पर आने लगते हैं। खासकर गर्मियों के मौसम में महिलाएं बालों को बांधना पसंद करती हैं क्योंकि गर्मी की वजह से बाल गर्दन और चेहरे पर चिपकने लगते हैं जिसकी वजह से काम पर फोकस नहीं कर पाते हैं। मगर बालों को टाइट बांधने से कई परेशानियां होने लगती हैं, जो आपके बालों को नुकसान पहुंचाती है। तो आइए आपको बताते हैं कि बालों को टाइट बांधने से किस तरह की समस्या होती है। [ये भी पढ़ें: बालों को स्वस्थ रखने के लिए हर 10 दिन में तेल लगाना क्यों जरूरी है]

बालों को टाइट बांधने से नुकसान

बाल कमजोर हो जाते हैं
बाल टूटना
इलास्टिसिटी कम होती है
बालों पर निशान बन जाना

बाल कमजोर हो जाना: रोजाना बालों को टाइट बांधने से यह कमजोर होने लगते हैं। साथ ही जब आप रोज एक ही तरफ पोनी करती हैं तो उस जगह के बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। इसके साथ ही अगर आपके बाल ज्यादा झड़ते हैं तो कौन से प्रोटीन का सेवन करना चाहिए, जानने के लिए क्लिक करें।

बाल टूटना:

hair breakage
बालों को टाइट (tight) करके बांधने से बाल टूटने (hair fall) की समस्या होती है।

जब आप ऊंची छोटी करती हैं तो इसकी वजह से बाल टूट सकते हैं। जब आप चोटी को खोलते हैं या बाल ढीले करती हैं तो उस दौरान बाल टूटने लगते हैं।

इलास्टिसिटी कम होती है: सूखे से ज्यादा गीले बाल कमजोर होते हैं। जब आप गीले बालों को बांध लेते हैं तो इससे इलास्टिसिटी कम हो जाती है और ज्यादा बाल टूटने लगते हैं। इसलिए कभी भी गीले बालों को नहीं बांधना चाहिए।

बालों पर निशान बनना: जब आप पोनी बनाने के लिए टाइट रबरबैंड का इस्तेमाल करते हैं तो इससे बालों में निशान बन जाते हैं। रोजाना एक ही जगह पोनी बनाने से यह निशान बनते हैं। इसलिए रोजाना चोटी बनाते समय अलग अलग तरीके से बनानी चाहिए। [ये भी पढ़ें: स्वस्थ बालों के लिए बादाम का तेल क्यों फायदेमंद होता है]

बालों का अगर सही तरीके से ध्यान ना रखा जाए तो इससे बाल टूटने जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए बालों को ज्यादा टाइट बांधने से बचना चाहिए। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "