hair care: बालों को लंबे समय तक ना धोने से क्या परेशानियां हो सकती है

What can be the problem if you do not wash the hair for long

hair care: बालों को ना धोने से रुसी की समस्या पैदा हो जाती है।

hair care: बालों को रोजाना गंदगी, धूल, धूप और प्रदूषण का सामना करना पड़ता है जिसका बुरा असर बालों की सेहत पर पड़ता है। बालों को शैंपू करके गंदगी और चिपचिपाहट को साफ किया जा सकता है साथ ही इससे बाल खूबसूरत और खिले-खिले रहते हैं।  बहुत बार कई-कई दिन बीत जाने पर भी आपको बालों को शैंपू करने का मौका नहीं मिलता है। आइए जानते हैं कि बालों को लंबे समय तक ना धोने से क्या प्रभाव पड़ते हैं ।।[ये भी पढ़ें: इन घरेलू उपायों से करें पैर का दर्द कम]

hair care:  बालों को लंबे समय तक ना धोने से कौनसी परेशानियां हो सकती है

  • आपके बाल पतले दिखाई देते हैं
  • बालों में डैंड्रफ हो सकता है
  •  बालों का झड़ना
  • बालों में खुजली होना
 1.आपके बाल पतले दिखाई देते हैं-
बालों को कई दिनों तक शैंपू ना करने से बालों में चिपचिपाहट पैदा हो जाती है जिससे वे पतले दिखाई देने लगते हैं। बालों को ना धोने से वे पतले और कमजोर दिखाई देते हैं।

2.बालों में डैंड्रफ हो सकता है-
चिपचिपे बाल गंदगी को तेजी से आकर्षित करते हैं जिससे बालों में रुसी की समस्या पैदा हो जाती है। गंदे बालों में रुसी काफी तेजी से फैलती है।

3. बालों का झड़ना-

What can be the problem if you do not wash the hair for long
hair care: बालों को ना धोने से बालों के झड़ने की समस्या पैदा हो जाती है।

बालों को ना धोने से बालों और स्कैल्प में जमा गंदगी बालों को कमजोर बना देती है जिससे बाल झड़ने लगते हैं। इसलिए बालों को कम से कम सप्ताह में दो बार धोना ही चाहिए।

4. बालों में खुजली होना-
बालों में जमा गंदगी स्कैल्प का रुखापन बढ़ा देती है जिससे डैंड्रफ हो जाता है साथ ही इससे जूएं भी पैदा हो सकती है। बालों में रुसी और जूएं खुजली पैदा कर देती है इसलिए बालों को शैंपू करना जरुरी होता है।

[जरुर पढ़ें: खूबसूरती बढ़ाने के लिए कैसे करें ब्लैक टी का इस्तेमाल]

बालों को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने के लिए सप्ताह में दो बार शैंपू जरुर करना चाहिए।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "