Tomato for dark circles: काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए कैसे करें टमाटर का इस्तेमाल

Read in English
Use Tomato Juice And Remove Dark Circles

प्राकृतिक रूप से काले घेरो से छुटकारा पाने के लिए आपको टमाटर लगाना चाहिए।

Tomato for dark circles: डार्क सर्कल या काले घेरे अक्सर थकान, तनाव, कमजोर आँखे आदि की वजह से होते हैं। यह चेहरे के पूरे लुक को प्रभावित करते हैं।0 कभी-कभी, अधिक धूम्रपान और शराब के सेवन के कारण भी डार्क सर्कल हो जाते हैं। आंखों के आसपास की त्वचा काफी संवेदनशील होती है। इस हिस्से में रक्त का प्रवाह का अचानक रुक जाने से भी काले घेरे हो जाते हैं। लोग अक्सर अपनी आंखों को पोषण देने के लिए सप्लीमेंट लेना शुरू करते हैं। हालांकि, ये सभी स्थायी समाधान नहीं हैं। इसलिए आपको ऐसा समाधान ढ़ूढ़ना चाहिए जो इस समस्या से स्थायी रुप से छुटकारा दिलाए। इसके लिए टमाटर का इस्तेमाल आपके लिए कारगर हो सकता है। डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आइए जानते हैं कैसे बनाएं टमाटर फेस पैक। [ये भी पढ़ें: डार्क सर्कल को कम करने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल कैसे करें]

Tomatoes for dark circles: टमाटर से बन फेस पैक जो काले घेरों से छुटकारा पाने में मदद करते हैं

  • टमाटर और नींबू
  • खीरा, पुदीना और टमाटर
  • आलू और टमाटर
  • एलोवरेा और टमाटर

टमाटर और नींबू

TOMATO TO LIGHTEN DARK CIRCLES
डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आप को नींबू के रस और टमाटर का प्रयोग करना चाहिए।

नींबू में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो काले घेरों को हल्का करने में मदद करते हैं। आपको इसके लिए थोड़ा नींबू का रस और कुछ टमाटर का रस चाहिए। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिलाएं और इसे काले घेरे वाले हिस्से में लगाएं। धीरे-धीरे मालिश करें और इसे 15 मिनट तक रखें। सादे पानी का उपयोग करके अपनी आंखों को धो लें।

खीरा, पुदीना और टमाटर
खीरा त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और पिग्मेंटेशन को हटाने में मदद करता है। इसके लिए आपको टमाटर प्यूरी, कुछ पुदीना की पत्तियां, और पिसा खीरा चाहिए। सभी सामग्रियों को मिलाएं और इसे अपनी आंखों के आसपास के हिस्से में लगाएं। इसे 20 मिनट तक रहने दें। अब, अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

आलू और टमाटर
आलू त्वचा की रंगत को हल्का करने और इसे ग्लोइंग बनाने में मदद करता हैं। आलू को ब्लैंड कर लें और टमाटर को मैश करें। इन्हें अच्छी तरह मिलाएं और पेस्ट बनाएं। पेस्ट को अपने डार्क सर्कल पर लगाएं। आधे घंटे के बाद चेहरा धो लें।

एलोवरेा और टमाटर

Tomato for Dark Circles
टमाटर लगाने से डार्क सर्कल से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

एलोवेरा त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड बनाने में मदद करता है और टमाटर त्वचा की टोन को हल्का करता है। एलोवेरा और टमाटर को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अपने डार्क सर्कल पर इस पेस्ट को लगाएं और 20 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

[जरुर पढ़ें: बादाम के तेल से कैसे कम करें डार्क सर्कल]

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए ये कुछ बेहतरीन टमाटर से बने फेस पैक हैं। इन तरीकों को कम से कम 15 दिनों तक दोहराएं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "