Sesame oil for acne: तिल के तेल की मदद से मुहांसों को करें दूर

Read in English
ways to use sesame oil to reduce acne on face

चेहरे पर तिल का तेल लगाने से मुँहासे और काले धब्बों को कम करने में मदद मिलती है।

Sesame oil for acne: मुँहासे सबसे आम त्वचा से जुड़ी समस्याओं में से एक हैं जो हम में से अधिकतर लोगों की परेशानी का सबब हैं। इनके कारण चेहरे पर काले धब्बे और निशान रह जाते हैं जो हमारे आत्मविश्वास को कम करते हैं। त्वचा पर अत्यधिक तेल और त्वचा की गलत देखभाल मुँहासों का कारण बनती है। यहां तक कि महंगे सौंदर्य उत्पाद भी त्वचा को मुंहासों से बचाने में असफल रहते हैं। हालांकि, तिल का तेल लगाने से चेहरे से मुंहासों को कम करने में मदद मिलती है। यह एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। इसलिए, हमें इसे अपनी त्वचा पर लगाना चाहिए। तिल के तेल में आवश्यक विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो चेहरे से मुँहासे को कम करने और इन्हें दोबारा आने से रोकते हैं। आइए जानते हैं कैसे करें तिल के तेल का इस्तेमाल। [ये भी पढ़ें: त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए तिल के तेल के फायदे]

Sesame oil for acne: मुंहासों को कम करने के लिए कैसे करें तिल के तेल का इस्तेमाल

  • तिल का तेल सीधे तौर पर लगाएं
  • सेब के सिरके के साथ तिल का तेल
  • चावल का आटा और तिल का तेल
  • हल्दी और तिल का तेल

तिल का तेल सीधे तौर पर लगाएं

Sesame Oil for Acne
तिल का तेल लगाने से मुँहासे से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

आपको त्वचा को एक्सफोलिएट करते वक्त सीधे तौर पर त्वचा पर तिल का तेल लगाना चाहिए। कॉटन की मदद से प्रभावित हिस्से या पूरे चेहरे पर तिल का तेल लगाएं और इसे 15 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद चेहरा सादे पानी से धो लें।

सेब के सिरके के साथ तिल का तेल
सेब का सिरके में एंटी बैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबायल गुण होते हैं जो मुँहासों और सूजन से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। इसके लिए, 4 बड़े चम्मच डायलूट किए हुए सेब के सिरके में तिल का तेल मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। लगभग 20 मिनट बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें।

चावल का आटा और तिल का तेल

How To Use Sesame Oil For Acne
मुंहासों को कम करने के लिए तिल का तेल और चावल का आटा लगाएं।

चावल का आटा चेहरे से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करता है। इसके लिए एक बड़ा चम्मच चाहिए चावल का आटा और थोड़ा तिल का तेल चाहिए। इन्हें अच्छी तरह मिलाएं और इसका पेस्ट बना लें। इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। 20 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

हल्दी और तिल का तेल
हल्दी त्वचा के लिए सबसे अच्छी सामग्रियों में से एक है। यह प्राकृतिक तरीके से त्वचा को हील करने में मदद करती है और इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। इसके लिए, आपको थोड़ा हल्दी पाउडर और 4-5 बड़ा चम्मच तिल का तेल चाहिए। सबसे पहले, रोमछिद्रों को खोलने के लिए फेशियल स्टीम लें और फिर चेहरे को सूखने दें। अब प्रभावित हिस्से पर हल्दी और तिल के तेल का पेस्ट लगाएं। आधे घंटे के बाद चेहरे को सादे पानी से धो दें।

[जरुर पढ़ें: स्वस्थ बालों के लिए तिल का बीज क्यों है लाभकारी]

चेहरे पर तिल का तेल उपयोग करने के ये कुछ बेहतरीन तरीके हैं। आप इसकी मदद से मुंहासों को कम कर सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "