Sea salt for acne: मुंहासों को कम करने के लिए समुद्री नमक कैसे मदद करता है

Read in English
How does sea salt help to get rid of the acne

समुद्री नमक लगाने से मुंहासों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

Sea salt for acne: चेहरे पर मुँहासे होना त्वचा से जुड़ी सबसे खराब समस्याओं में से एक है। यह व्यक्ति के आत्मविश्वास को कम करता है और चेहरे के लुक को खराब करता है। चेहरे पर मुँहासे होने के कई कारण हो सकते हैं। हार्मोनल परिवर्तन, प्रदूषण, अतिरिक्त तेल का उत्पादन आदि चेहरे पर मुंहासों को पैदा करते। इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग बहुत सारे उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनसे अक्सर परिणाम नहीं मिलते हैं। चेहरे के मुँहासे से छुटकारा पाने के आपको कुछ प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए। समुद्री नमक का उपयोग सबसे प्रभावी उपचारों में से एक है। यह त्वचा को एक्सफोलएट करने में मदद करता है और त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया को मारता है। आइए जानते हैं कि मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए समुद्री नमक कैसे मदद करता है। [ये भी पढ़ें: नमक का पानी त्वचा को कैसे निखारता है]

Sea salt for acne: मुंहासों से निजात पाने के लिए समुद्री नमक

  • समुद्री नमक और शहद
  • बादाम का तेल और समुद्री नमक
  • समुद्री नमक का पानी
  • समुद्री नमक और बेकिंग सोडा
  • नींबू और समुद्री नमक

समुद्री नमक और शहद
चेहरे के मुँहासों छुटकारा पाने के लिए समुद्री नमक और शहद मिलाकर लगाने से फायदा होता है। इसके लिए, आपको लगभग 2 चम्मच समुद्री नमक और थोड़ा शहद चाहिए। इन्हें अच्छी तरह मिलाएं। इसे लगाने से पहले अपना चेहरा ठीक से धो लें, फिर अपने चेहरे पर इस पेस्ट को लगाएं। इसे 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें।

बादाम का तेल और समुद्री नमक
2 चम्मच समुद्री नमक और एक चम्मच बादाम का तेल लें। इन्हें अच्छी तरह मिला लें और इसमें एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिला लें। इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें। कम से कम 10-15 मिनट तक रखें और फिर अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें।

समुद्री नमक का पानी

Ways to Get Rid of acne Naturally
समुद्री नमक का पानी चेहरे से मुँहासों से छुटकारा पाने में मदद करता है।

सादे पानी में 2 बड़े चम्मच समुद्री नमक मिलाएं। इस पानी को थोड़ा गर्म कर लें। अपने चेहरे को ठीक से साफ करें और फिर चेहरे पर इस पानी को लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें।

समुद्री नमक और बेकिंग सोडा
बराबर अनुपात में समुद्री नमक और बेकिंग सोडा लें। इसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। मुँहासों पर इस पेस्ट को लगाएं और इसे सूखने दें। अब, अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें और मॉइस्चराइज़र लगाएं।

नींबू और समुद्री नमक
समुद्री नमक और नींबू के रस का पेस्ट बनाएं। सबसे पहले, अपने चेहरे को सादे पानी से धोएं और फिर इसे मुँहासे पर लागू करें। इसे 10-15 मिनट तक रहने दें। अब, अपने चेहरे को गर्म पानी के साथ कुल्लाएं।

[जरुर पढ़ें: नमक के कौन से प्रकार आपके लिए स्वस्थ होते हैं]

ये कुछ तरीके हैं जो चेहरे से मुँहासों को हटाने में मदद करते हैं। इन्हें चेहरे पर लगाकर आप फर्क देख सकते हैँ। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "