Castor oil for acne: मुंहासों और उनके दागो को कम करने के लिए कैस्टर ऑयल

Read in English
castor oil for acne

साफ त्वचा पाने के लिए मुँहासे और मुँहासे के निशानों पर कैस्टर ऑयल लगाएं।

Castor oil for acne: मुंहासे चेहरे की खूबसूरती को पूरी तरह से खराब कर दोतो हैं। यह आपके आत्मविश्वास को कम करते है। इतना ही नहीं, मुंहासों के चले जाने के बाद इनके दाग और भी परेशान करने वाले होते हैं। लोग अक्सर मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं और कई बार मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए मेडिकल ट्रीटमेंट कराते हैं। इसलिए साफ और चमकदार त्वचा पाने के लिए, आपको चेहरे पर कैस्टर ऑयल लगाना चाहिए। यह चेहरे से मुँहासे हटाने और उनके दागों को कम करने में मदद करता है। आइए जानते हैं मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए कैसे करें कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल। [ये भी पढ़ें: रोजाना की आदतें जो आपके मुंहासों को कम करती हैं]

Castor oil for acne: कैस्टर ऑयल तेल कैसे मुँहासो से निजात दिलाता है

  • आपको चाहिए
  • तरीका
  • कैस्टर ऑयल के लाभ
  • कैस्टर ऑयल क्यों लगाना चाहिए

आपको चाहिए
चेहरे के मुँहासों से छुटकारा पाने के लिए आपको बराबर अनुपात में कैस्टर ऑयल और ऑलिव ऑयल चाहिए।

तरीका
मुँहासों में कैस्टर ऑयल लगाने से पहले, आपको फेशियल स्टीम लेना जरुरी है। अब, ऑलिव ऑयल और कैस्टर ऑयल को लेकर मिला लें। इसे मुँहासे और मुँहासे के दागों पर लगाएं। धीरे-धीरेचेहरे पर मालिश करें। इसे रात भर के लिए छोड़ दे। सुबह उठकर चेहरे को पानी से धो ले। यह त्वचा के छिद्रों को कसने और चेहरे से मुँहासों को हटाने में मदद करेगा।

कैस्टर ऑयल के लाभ

how to get rid of acne from the acne
चेहरे के मुँहासों से छुटकारा पाने के लिए आपको कैस्टर ऑयल लगाना चाहिए।

चेहरे पर कैस्टर ऑयल लगाने से बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद मिलती है जो चेहरे पर मुँहासे पैदा करते हैं। यह त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है और त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है। इसके अलावा, कैस्टर ऑयल त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखता है। यह चेहरे पर तेल के अतिरिक्त उत्पादन को रोकता है।

कैस्टर ऑयल क्यों लगाना चाहिए
कैस्टर ऑयल में एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते है। यह चेहरे से गंदगी और धूल को हटाने में मदद करता है। इतना ही नहीं, यह त्वचा पर सूजन को कम करने में भी मदद करता है और काले धब्बों को कम करता है। इसलिए, हमें चेहरे पर मुँहासों से छुटकारा पाने के लिए कैस्टर ऑयल लगाना चाहिए।

[जरुर पढ़ें: कैस्टर ऑयल की मदद से तिल कैसे हटाएं]

इस तरीके से आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल मुंहासों को कम कर सकते हैं और इनके दागों से छुटकारा पा सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "