Prevent Wrinkles: रात को सोते समय चेहरे पर झुर्रियां होने से कैसे बचाएं

Ways to Avoid Wrinkles

कुछ टिप्स हैं जिनकी मदद से आप सोते वक्त चेहरे पर झुर्रियां होने से बचा सकते हैं।

Prevent Wrinkles: शरीर की दिनभर की थकान को दूर करने के लिए और आराम पाने के लिये हमें पर्याप्त नींद की जरुरत होती है। केवल शरीर ही नहीं हमारी त्वचा को भी ब्यूटी स्लीप की जरुरत होती है। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपके चेहरे पर झुर्रियां, डार्क सर्कल आदि समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि क्या आप जानते हैं कि आपका सोना भी झुर्रियों का कारण बन सकता है। अगर आप गलत तरीके से सोते हैं तो आपके चेहरे पर झुर्रियां होने लगती है। घबराएं नहीं, आप कुछ टिप्स की मदद से इन्हें रोक सकते हैं। आइए जानते हैं रात को सोते समय चेहरे पर झुर्रियां होने से कैसे बचाएं। [ये भी पढ़ें: झुर्रियों को कम करने के लिए नींबू कैसे लाभकारी है]

Prevent Wrinkles while sleeping: सोते वक्त झुर्रियों से कैसे करें बचाव

  • कमर के बल सोएं
  • तकिये का कवर बदलें
  • आई क्रीमं या सीरम लगाए
  • एयर कंडीशनर चेहरे के सामने ना हो
  • एल्कोहल का सेवन ना करें

कमर के बल सोएं

Ways to Combat Wrinkles While You Dream
पेट के बल नहीं बल्कि कमर के बल सोएं।

पेट के बल सोने या बायीं/दायीं तरफ सोने से आपके चेहरे पर लगातार दबाव पड़ता है जिससे चेहरे पर फाइन लाइन्स उम्र से पहले ही दिखने लगती है। इसलिये पेट के बल ना सोकर आप कमर के बल सोएं।

तकिये का कवर बदलें

Ways to Prevent Wrinkles While You Sleep
तकियों पर सिल्क का कवर चढ़ाएं।

आपके तकिये का कवर भी चेहरे पर होने वाली झुर्रियां का कारण हो सकता है। इसलिये तकिये का कवर सूती रखने की बजाय सिल्क का रखें। इससे चेहरे और तकिये के कवर के बीच घर्षण कम होता है और झुर्रियां नहीं पड़ती।

आई क्रीमं या सीरम लगाए
नाइट क्रीम या आई क्रीम में त्वचा को मॉइश्चराइज़र देने में मदद करती है। इसलिये आप आई सीरम या आी क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्हें सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और हल्के से मसाज करें। हाईऐल्युरोनिक एसिड युक्त क्रीम चुनें।

एयर कंडीशनर चेहरे के सामने ना हो
जब आप सोते हैं तो पंखे या एयर कंडीशनर की दिशा आपके चेहरे के सामने बिल्कुल सामने नहीं होनी चाहिए। यह आपकी त्वचा से प्राकृतिक मॉइश्चर को छीन लेती है और डिहाइड्रेट कर देती है जिससे अधिक झुर्रियां होती हैं।

एल्कोहल का सेवन ना करें
रात को सोने से पहले एल्कोहल का सेवन ना करें। ऐसा करने से आपका चेहरा अधिक सूजा हुआ दिखता है क्योंकि आपके चेहरे के आसपास फ्लूइड इकट्ठा हो जाता है। इससे झुर्रियां अधिक दिखती हैं।

[जरुर पढ़ें: आंखों के आसपास पड़ने वाली झुर्रियों को कम करने के लिए घरेलू उपाय]

ये कुछ टिप्स हैं जिनकी मदद से आप सोते वक्त चेहरे पर झुर्रियां होने से बचा सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "