Hair Care Don’ts: बालों को स्वस्थ रखने के लिए कौन सी चीजें ना करें

Things Not To Do To Your Hair

बालों को मजबूत बनाएं रखने और टूटने से बचाने के लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Hair Care Don’ts: बालों को स्वस्थ रखने के लिए बालों की सही देखभाल जरुरी है। आपकी दिनचर्या कितनी ही व्यस्त क्यों ना हो लेकिन आपको अपने लिए समय निकालना चाहिए ताकि आप अपने शरीर का ख्याल रख सके। सही आहार, पर्याप्त पानी का सेवन, थोड़ी एक्सरसाइज, तेल की मालिश और सही शैंपू का इस्तेमाल आदि आपके बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा बालों को मजबूत बनाएं रखने और टूटने से बचाने के लिए आपको तनाव से भी दूर रहना चाहिए। हालांकि यह भी ध्यान रखना जरुरी है कि बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए आपको क्या चीजें नहीं करनी हैं ताकि आपके बाल स्वस्थ रहें। आइए जानते हैं। [ये भी पढ़ें: स्वस्थ बालों के लिए बनाना हेयर मास्क]

Hair Care Don’ts: चीजें जो आपके बालों को नुकसान पहुंचाती हैं

  • एंटी-डैंड्रफ शैंपू का अधिक इस्तेमाल
  • आर्टिफिशियल कलर
  • हेयर स्टाइलिंग जेल
  • गीले बाल ना बांधे
  • हेयर पैक्स का अधिक इस्तेमाल

एंटी-डैंड्रफ शैंपू का अधिक इस्तेमाल
रुसी से छुटकारा पाने के लिए आप एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसे नियमित रुप से इस्तेमाल ना करें क्योंकि यह हेयर डैमेज का कारण बन सकता है।

आर्टिफिशियल कलर
सालभर के लिए अपने बालों में आर्टिफिशियल कलर ना रखें। एक बार कलर निकल जाने के बाद थोड़ा समय लें और 2-3 महीने बाद ही फिर से कलर कराएं

हेयर स्टाइलिंग जेल
हेयर स्टाइलिंग जेल का अधिक इस्तेमाल बालों की चमक को छीन लेता है और इन्हें कमजोर कर सकता है। इसलिए केमिकल युक्त हेयर स्टाइलिंग जेल का इस्तेमाल ना करें।

गीले बाल ना बांधे

Things You Should Not Be Doing To Your Hair
Hair Care Tips: गीले बाल बांधने से टूट सकते हैं।

बाल जब गीले होते हैं तो इनके टूटने की संभावनाएं अधिक होती हैं साथ ही इनमें इस दौरान ट्रैक्शन अधिक होता है। इसलिए गीले होने पर बालों को बांधे नहीं और कंघी भी ना करें।

हेयर पैक्स का अधिक इस्तेमाल

Worst Things You Can Do to Your Hair
Hair Care Tips: हेयर मास्क का सीमित मात्रा में इस्तेमाल करें।

वनेगर हेयर पैक या एग हेयर पैक आदि एक साथ कई हेयर पैक का इस्तेमाल आपके बालों को फायदा करने के बजाय नुकसान कर सकता है। इसलिए हेयर पैक एक सप्ताह में एक बार ही लगाएं।

[जरुर पढ़ें: स्वस्थ बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी से बनें हेयर मास्क]

ये कुछ चीजें हैं जो आपको अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए नहीं करनी चाहिए। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "