Sensitive Skin Signs: कैसे जानें कि आपकी त्वचा संवेदनशील है

Read in English
Signs of Sensitive Skin

Signs of Sensitive Skin: आपकी त्वचा संवेदनशील है, यह पहचान कर आप त्वचा के अनुसार स्किन केयर रुटीन चुन सकते हैं।

Sensitive Skin Signs: हम में से अधिकतर लोग जानते हैं कि जिन लोगों की त्वचा बहुत जल्दी इरिटेट हो जाती है, वह संवेदनशील त्वचा होती है। कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स या किसी तरह के विशेष वातावरण के कारण बहुत से लोगों की त्वचा पर खुजली, रैश या लालपन हो सकता है जो कम समय के लिए रहता है। हालांकि अगर आपकी त्वचा हमेशा से इन चीजों का अनुभव कर रही है तो आपकी त्वचा सेंसिटिव है और आपको इसकी देखभाल के लिए अधिक सतर्क रहना पड़ता है। इसके अलावा, बहुत से लोगों को पता नहीं होता है कि उनकी त्वचा किस प्रकार की है। अगर आप जानना चाहते हैं कि आपकी त्वचा संवेदनशील है या नहीं तो आप इन संकेतों पर ध्यान दें। [ये भी पढ़ें: संवेदनशील त्वचा के लिए सही प्रोडक्ट्स कैसे चुनें]

Signs of Sensitive Skin: संवेदनशील त्वचा के संकेत

  • त्वचा का लाल होना
  • आसानी से रैश होना
  • त्वचा पर खुजली होना
  • ब्रेकआउट्स
  • जलन

त्वचा का लाल होना

signs That You Might Have Sensitive Skin
Sensitive Skin Signs: त्वचा का लाल होना संवेदनशील त्वचा का संकेत है।

लालपन सेंसिटिव स्किन का बहुत ही आम संकेत है। जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील है, वो इसका बहुत बार अनुभव करते हैं। अधिक देर तक धूप में रहने, या किसी ऐसी चीज के संपर्क में आने से, जिससे आपको एलर्जी है आपकी त्वचा लाल हो जाती है।

आसानी से रैश होना

Signs That May Mean You Have Sensitive Skin
Sensitive Skin Signs: संवेदनशील त्वचा पर रैश बहुत जल्द हो जाते हैं।

बार-बार त्वचा पर रैश या छोटे-छोटे लाल दानें होना भी संवेदनशील त्वचा का एक संकेत है। रैश काफी असहजता का कारण हो सकते हैं और ये आसानी से जाते भी नहीं है। अगर आपको किसी प्रोडक्ट के इस्तेमाल के बाद रैश हों तो उसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर दें।

त्वचा पर खुजली होना
गर्म पानी का अधिक इस्तेमाल करने या हॉट शावर लेने के बाद अगर आपको त्वचा पर खुजली महसूस होती है तो आपकी त्वता संवेदनशील है। इसके अलावा अधिक कठोर क्लिंजिग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से भी संवेदनशील त्वचा पर खुजली होने लगती है।

ब्रेकआउट्स
सेंसिटिव और ड्राई स्किन मॉइश्चार की आपूर्ति के लिए अधिक तेल का उत्पादन करती है जिसके कारण त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं और त्वचा पर ब्रेकआउट्स की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

जलन
जो स्किन प्रोडक्ट्स आपकी त्वचा के लिए अधिक स्ट्रॉन्ग हैं, जैसे जेल, एल्कोहल युक्त प्रोडक्ट्स या एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स आदि के इस्तेमाल से आपको त्वचा पर जलन महसूस होती है तो आपकी त्वचा संवेदनशील है।

[जरुर पढ़ें: संवेदनशील त्वचा के लिए फेस लोशन कैसे बनाएं]

ये कुछ संकेत हैं जो बताते हैं कि आपकी त्वचा संवेदनशील है। इन संकेतों को पहचान कर आप त्वचा के अनुसार स्किन केयर रुटीन चुन सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "