Acne Treatments for Brides: शादी से ठीक पहले मुंहासे होने पर कैसे पाएं छुटकारा

Quick-fix tricks for brides with acne

कुछ टिप्स मुंहासों से आसानी से और कम समय में निजात दिलाते हैं। (PC: bridedestination.com)

Acne Treatments for Brides: अगले कुछ दिनों में आप दुल्हन बनने जा रही हैं और ऐसे में आपके चेहरे पर मुंहासों या पिंपल्स हो जाना किसी को भी परेशान कर सकता है। शादी के समय आपको बहुत से काम और जिम्मेदारियां होती हैं जैसे शॉपिंग, पार्लर अपोइंटमेंट्स और रस्में आदि जिसके कारण आपके पास पिंपल्स के समय नहीं होता। हालांकि अगर आप उनमें से एक हैं और यह आर्टिकल पढ़ रही हैं तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं क्योंकि हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो मुंहासों से आसानी से और कम समय में ही निजात दिलाने में मदद करेंगे ताकि आपकी शादी के दिन आप सबसे सुंदर दुल्हन दिखें। [ये भी पढ़ें: होने वाली दुल्हन को शादी से पहले कौन से ट्रीटमेंट नहीं करवाने चाहिए]

Acne Treatments for Brides: दुल्हन बनने से ठीक पहले हो गए हैं मुहांसे तो कैसे पाएं छुटकारा

  • आइस क्यूब
  • टूथपेस्ट
  • एप्पल साइडर विनेगर
  • खीरा
  • दालचीनी और नींबू

आइस क्यूब
आइस क्यूब को लेकर इसे एक मुलायम कपड़े में रख लें। इस आइस क्यूब को एक मिनट तक प्रभावित हिस्से पर रखें। थोड़ी देर के लिए रुकें और फिर से इसे दोहराएं। बर्फ मुंहासों के कारण होने वाली सूजन, लालपन को कम करता है और रक्त संचार को बढ़ाता है।

टूथपेस्ट

Ways To Prevent a Breakout The Week Before Your Wedding
शादी से पहले मुंहासों और पिंपल्स से तुरंत राहत पाने के लिए आप ये टिप्स अपना सकती हैं।

एक कॉटन पर थोड़ा सफेद टूथपेस्ट लें। टूथपेस्ट बिना जेल वाला होना चाहिए। इसे मुंहासों पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। यह मुंहासे को सुखा देगा और त्वचा को हील करने में मदद करेगा क्योंकि टूथपेस्ट में एंटी-बैक्टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं।

एप्पल साइडर विनेगर
एक चौथाई कप पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। कॉटन की मदद से इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं और रातभर के लिए छोड़ दें। एप्पल साइडर विनेगर त्वचा के पीएच बैलेंस को बनाएं रखता है और मुहांसों को कम करने में मदद करता है।

खीरा

Easy Ways to Get Gorgeous Skin Overnight | Brides
मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए खीरा लगाएं।

खीरे को घिस लें और इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। खीरे में विटामिन ए, सी और ई होते हैं जो त्वचा को आराम देते हैं और मुंहासे होने से रोकते हैं।

दालचीनी और नींबू
एक चम्मच दालचीनी में एक चम्मच नींबू का ताजा रस मिला लें। इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाएं। रात भर के लिए छोड़ दें और इसके बाद चेहरा धो लें। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो इस उपाय को ना अपनाएं।

[जरुर पढ़ें: अगर आप दुल्हन बनने जा रही हैं तो फिट रहने के लिए इस डाइट प्लान को आजमाएं]

ये कुछ तरीके हैं जिनका इस्तेमाल आप शादी से पहले मुंहासों और पिंपल्स से तुरंत राहत पाने के लिए कर सकती हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "