Nutrients for thick beard: दाढ़ी की ग्रोथ के लिए कौन से पोषक तत्व जरुरी है

Read in English
The Nutrients You Need to Grow A Better Beard

Thick beard: दाढ़ी बढ़ाने के लिए आपको स्वस्थ आहार लेना चाहिए।

Nutrients for thick beard: आजकल पुरुषों को हैवी बीयर्ड रखना पसंद होता है। यह आजल का ट्रेंड बन गया है। अच्छ दाढ़ी ना केवल आपकी लुक को बेहतर करती है बल्कि आपके व्यक्तित्व में भी बदलाव करती है। दाढ़ी को हैवी करने के लिए आपको केवल शैम्पू और क्रीम लगाने तक सीमित नहीं रहना चाहिए। इसके लिए आपको अपने आहार का भी ख्याल रखना होता है। अच्छी तरह से ग्रूम की हुई दाढ़ी ना केवल महिला को आकर्षित करती है बल्कि यह आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाती है। स्वस्थ और पोषित आहार लेने से दाढ़ी को आकर्षक बनाने में मदद मिलती है। यहां कुछ मुख्य पोषक तत्व बताए गए हैं जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: दाढ़ी के बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए घरेलू उपाय]

Nutrients for thick beard: दाढ़ी को स्वस्थ तरीके से बढ़ाने के लिए पोषक तत्व

  • विटामिन ए
  • विटामिन सी
  • प्रोटीन
  • ओमेगा-3
  • जिंक

विटामिन ए
दाढ़ी को बढ़ाने और मजबूत बनाने के लिए विटामिन ए युक्त स्वस्थ आहार की आवश्यकता होती है। इसलिए आपको अंडे, पनीर, गाजर, शकरकंद, पालक, केल आदि खाना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ त्वचा की कोशिकाओं और ऊतकों को रिपेयर करते ।

विटामिन सी

Nutrients to eat for beard growth
दाढ़ी की ग्रोथ के लिए, आपको अधिक प्रोटीन खाना चाहिए।

विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं और दाढ़ी को स्वस्थ रखने में मदद करता है। अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, नींबू, संतरे, अंगूर आदि जैसे सिट्रस फलों को शामिल करना चाहिए। यह त्वचा को पोषण देने में और त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

प्रोटीन
दाढ़ी को हैवी बनाने के लिए आहार में प्रोटीन का शामिल जरुरी है। इसलिए आपको आहार में अंडा, मछली, सेम, मसूर आदि शामिल करने चाहिए। केराटिन और अमीनो एसिड होने के कारण ये त्वचा और बालों को पोषित करने में मदद करता है।

ओमेगा-3
दाढ़ी के विकास को बढ़ाने के लिए और इसे हैवी बनाने के लिए, आपको ओमेगा -3 फैटी एसिड युक्त भोजन करना चाहिए। ये दाढ़ी के विकास में मदद करते हैं। इसलिए आहार में सामन, ट्यूना आदि मछलियों को शामिल करें।

जिंक
अंडा, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि खाद्य पदार्थ बालों के विकास में मदद करते हैं। यह दाढ़ी की ग्रोथ में मदद करता है।

[जरुर पढ़ें: अपनी दाढ़ी को कोमल और आकर्षक बनाने के लिए अपनाये ये टिप्स]

ये कुछ आवश्यक पोषक तत्व हैं जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा आपको अपने आहार में विटामिन ई भी शामिल करना चाहिए। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "