Dead skin on face: चेहरे से मृत त्वचा हटाने के लिए प्राकृतिक तरीके

How To Get Rid Of Dead Skin

चेहरे पर मृत त्वचा जमने के कारण आपकी त्वचा बेजान दिखती हैं।

Dead skin on face: आपकी त्वचा किसी भी प्रकार ही हो, तैलीय, शुष्क, संवेदनशील लेकिन आपको समय-समय पर त्वचा को एक्सफोलिएट करते रहना चाहिए। इससे त्वचा में रक्त का संचार बेहतर रहता है साथ ही त्वचा से गंदगी को साफ करने में मदद मिलती है। चेहरे पर मृत त्वचा जमने के कारण आपकी त्वचा बेजान दिखती हैं साथ ही इससे आपकी त्वचा के रोमछिद्र बंद हो सकते हैं और मुंहासे, पिंपल्स और ब्लैकहेड् का कारण बनते हैं। इन समस्याओं से बचने और त्वचा को स्वस्थ, निखरी और साफ रखने के लिए आपको प्राकृतिक तरीकों को अपनाना चाहिए। आइए जानते हैं चेहरे से मृत त्वचा हटाने के लिए प्राकृतिक तरीके।[ये भी पढ़ें: नींबू की मदद से मृत कोशिकाओं को कैसे साफ करें]

Dead skin on face: चेहरे से मृत त्वचा कैसे हटाएं

  • बेकिंग सोडा
  • शहद और चीनी
  • कॉफी
  • ब्राउन शुगर
  • ओटमील

बेकिंग सोडा
एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक विटामिन ई कैप्सूल का तेल मिलाएं। इससे पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा पानी मिला लें। इस पेस्ट से चेहरे को 2-3 मिनट के लिए स्क्रब करें। इसके बाद चेहरा धो लें।

शहद और चीनी
एक चम्मच शुगर और एक चम्मच शुद्ध शहद लेकर मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और मसाज करें। कुछ मिनट के बाद चेहरा धो लें। सप्ताह में एक बार इस उपाय को दोहराएं।

कॉफी

Remove Dead Skin from Face
कॉफी त्वचा को स्क्रब करने में मदद करती है।

दो से तीन चम्मच दरदरी पिसी हुई कॉफी लें। इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल या नारियल तेल मिला लें। थोड़ा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट से सर्कुलर मोशन में चेहरे को 3-4 मिनट तक स्क्रब करें। इसके बाद चेहरा पानी से धो लें।

ब्राउन शुगर
एक चम्मच ब्राउन शुगर और एक चम्मच बादाम का तेल या नारियल का तेल लेकर मिला लें। चेहरे पर इस स्क्रब से सर्कुलर मोशन में मसाज करें और 5 मिनट के बाद चेहरा हल्के गर्म पानी से धो लें। सप्ताह में दो बार इस तरीके को दोहराएं।

ओटमील

How To Remove Dead Skin Naturally
मुंहासे, पिंपल्स और ब्लैकहेडस से बचने के लिए चेहरे से मृत त्वचा को हटाना जरुरी है।

दो चम्मच पिसा हुआ ओटमील लेकर इसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट से चेहरे पर हल्के हाथों से मालिश करें। 4-5 मिनट बाद चेहरा धो लें। इस उपाय को सप्ताह में एक बार दोहराएं।

[जरुर पढ़ें: मृत त्वचा को हटाने के लिए कैसे बनाएं फेसियल स्क्रब]

ये कुछ प्राकृतिक तरीके हैं जिनकी मदद से आप चेहरे से मृत त्वचा को हटाकर त्वचा को जवां, साफ और निखरी बना सकते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "