Dry Lips: कौन सी गलतियां होंठों को रुखा बना देती हैं

Mistakes making you lips dry

Dry Lips Mistakes:: होंठों के फटने और रुखे होने से आप काफी परेशान हो सकते हैं।

Dry Lips: गुलाबी होंठ ना केवल आपकी मुस्कान को सुंदर बनाते हैं बल्कि आपके चेहरे की खूबसूरती के भी बढ़ाते हैं। होंठों के फटने और रुखे होने से आप काफी परेशान हो सकते हैं। इसलिए अधिकतर लोग होंठो को मुलायम और हाइड्रेट बनाएं रखने के लिए कई तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप जो चीजें होंठों को हाइड्रेटेड रखने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं वो आपके होंठों को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं और इन्हें रुखा बना सकती हैं। होंठों के रुखे होने के पीछे सही मात्रा में पानी का सेवन ना करना, सही देखभाल ना करना, सही आहार ना लेना, और गलत उत्पादों का उपयोग करना आदि कारण हो सकते हैं। इसके अलावा आपकी कुछ गलतियां भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकती हैं। [ये भी पढ़ें: मुलायम होंठों के लिए घर पर ही करें लिप स्क्रब]

Dry Lips Mistakes: गलतियां जो आपके होंठों को रुखा बना देती हैं

  • होंठों पर जीभ फिराना
  • लिपिस्टिक का अधिक उपयोग
  • गलत लिप बाम का इस्तेमाल
  • हॉट शावर
  • सनप्रोटेक्शन का इस्तेंमाल ना करना

होंठों पर जीभ फिराना
अक्सर लोगों को होंठों पर बार-बार जीभ फिराने की आदत होती है। ऐसा करने से उन्हें लगता है कि उनके होंठ हाइड्रेट हो जाते हैं लेकिन यह गलती आपके होंठों को रुखा बनाती है। सालिवा में कुछ एंजाइम्स होते हैं जो आपके होंठों की त्वचा को नुकसान पहंचाते हैं। इसलिए मॉइश्चर बेस्ड लिप बाम लगाएं।

लिपिस्टिक का अधिक उपयोग

Mistakes That Leave Your Lips Dry
होंठों को मुलायम रखने के लिए सही तरीके से लिपिस्टिक का इस्तेमाल करें।

अगर आप डार्क कोट में लिपिस्टिक लगाती हैं और लिपिस्टिक लगाने से पहले अपने होंठों को लिप बाम से प्रोटेक्ट नहीं करती हैं तो आप गलती कर रही हैं और यह गलती आपके होंठों को रुखा बना सकती हैं। लिपिस्टिक में मौजूद केमिकल्स होंठों की त्वचा को प्रभावित करते हैं। इसलिए लिपिस्टिक लगाने से पहले मॉइश्चराइजिंग लिप बाम लगाएं।

गलत लिप बाम का इस्तेमाल
होंठों को पोषण देने के लिए सही लिप बाम का इस्तेमाल करना जरुरी है। अगर आप ऐसे लिप बाम का इस्तेमाल कर रहे हैं जिसमें ड्राइंग एंजेट हैं जैसे आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस तो यह आपके होंठों को रुखा बना सकते हैं। इसलिए होंठों को हाइड्रेट रखने के लिए शिया बटर, कोकोआ बटर युक्त मॉइश्चर बेस्ड लिप बाम का उपयोग करें।

हॉट शावर

Dry Lips Mistakes
हॉट शावर लेने की बजाय हल्के गर्म पानी से नहाएं।

थकान को कम करने और रिलैक्स महसूस करने के लिए हॉट शावर लेना आपको पसंद होगा लेकिन यह आदत आपके होंठों के लिए नुकसानदायक हो सकती है। हॉट शावर त्वचा के प्रोटेक्टिव ऑयल को छीन लेता है और त्वचा को रुखा बनाता है। इसलिए हल्के गर्म पानी से नहाएं।

सनप्रोटेक्शन का इस्तेंमाल ना करना
आपके होँठों की त्वचा को भी सूरज की हानिकारक किरणों से प्रोटेक्शन की जरुरत होती है। इसलिए केवल चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना नाकाफी है। दिन के समय बाहर जाते वक्त और घर में होने पर भी होंठों पर सनप्रोटेक्शन क्रीम या लोशन लगाएं।

[जरुर पढ़ें: होंठों के काले होने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं]

ये कुछ आम गलतियां हैं जो आप अनजाने में करते हैं और ये आपके होंठों को रुखा बनाती हैं। इसलिए होंठों को मुलायम बनाएं रखने के लिए इन गलतियों से बचें। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "