Makeup mistake: मेकअप से जुड़ी कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए

Read in English
common makeup mistakes one must avoid

मेकअप लगाते समय आपको त्वचा का ख्याल रखना चाहिए।

Makeup Mistake: हर लड़की को परफेक्ट दिखने के लिए मेकअप करना पसंद होता है। हालांकि, कुछ लड़कियां जरुरत से अधिक मेकअप कर लेती हैं जिसके कारण वो बनावटी दिखती हैं। हर एक चीज की अधिकता आपको नुकसान पहुंचाती है। जब मेकअप की बात आती है, तो आपको अधिक सावधान रहना होता है क्योंकि यह आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है। चेहरे पर थोड़ा मेकअप भी आपको सुंदर लुक देने के लिए काफी है। सबसे पहले, आपको अपनी त्वचा के अनुसार प्रोडक्ट्स खरीदने चाहिए। इसके अलावा, आपको चेहरे पर अधिक मेकअप या अन्य उत्पाद नहीं लगाने चाहिए क्योंकि ये आपके नेचुरल लुक को छीन लेते हैं। मेकअप से जुड़ी कुछ आम गलतियां हम आपको बता रहे हैं, जिन्हें करने से आपको बचना चाहिए। [ये भी पढ़ें: आई मेकअप के दौरान की गई गलतियां पहुंचाती है आँखों को नुकसान]

Common makeup mistakes: मेकअप से जुड़ी गलतियां जिनसे आपको बचना चाहिए

  • चेहरे को बार-बार धोना
  • रुखी त्वचा पर मेकअप लगाना
  • बहुत अधिक फाउंडेशन लगाना
  • अधिक ग्लिटर का इस्तेमाल
  • अत्यधिक लिपिस्टिक का उपयोग

चेहरे को बार-बार धोना
हालांकि मेकअप लगाने से पहले चेहरे की क्लिंजिग करना और चेहरे को धोना जरुरी है लेकिन चेहरे को बार-बार धोने से आपकी त्वचा सूखी और सुस्त हो जाती है। यह त्वचा के प्राकृतिक तेल को छीन लेता है जिससे कई समस्याएं हो सकती हैं।

रुखी त्वचा पर मेकअप लगाना

Makeup Mistakes one Must Avoid
शुष्क त्वचा पर मेकअप लगाने से चेहरे पर ड्राई पैच हो जाते हैं।

चेहरे को धोने के बाद, त्वचा पर मॉइस्चराइज लगाना जरुरी है। रुखी त्वचा पर मेकअप लगाना आपकी बड़ी गलती होती है। इससे त्वचा पर ड्राई पैच हो सकते हैं। इसलिए, मेकअप को लगाने से पहले त्वचा को मॉइस्चराइज करें।

बहुत अधिक फाउंडेशन लगाना
चेहरे पर कोई भी प्रोडक्ट जरुरत से अधिक लगाने से आपका लुक खराब दिखता है साथ ही त्वचा का स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है। इसलिए अधिक फाउंडेशन ना लगाएं बल्कि जितना आवश्यक हो उतना ही इस्तेमाल करें।

अधिक ग्लिटर का इस्तेमाल

Makeup Mistakes We All Make
अधिक मेकअप लगाने से आपका पूरा लुक खराब हो जाता है।

यदि आप किसी पार्टी या कॉकटेल में जा रही हैं तो चेहरे पर थोड़ी शाइन या ग्लिटर लगाना ठीक है। हालांकि, आंखों, गाल, या होंठ आदि पर बहुत ज्यादा ग्लिटर लगाने से आपका लुक बेकार हो जाता है।

अत्यधिक लिपिस्टिक का उपयोग
बहुत सी महिलाओं को अपने होंठों पर लिपस्टिक के कई कोट लगाने की आदत होती है। यह ना केवल आपके होंठों के रंग को काला करता है बल्कि इससे आपकी लिपस्टिक बहने लगती है। इसलिए अपने होंठों पर जरुरी मात्रा में ही लिपिस्टिक अप्लाई करें।

[जरुर पढ़ें: तुरंत जवां दिखने के लिए मेकअप ट्रिक्स]

मेकअप से जुड़ी ये कुछ सामान्य गलतियां हैं जो अधिकतर महिलाएं मेकअप करने के दौरान करती हैं। इनसे बचने की कोशिश करें। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "