Glossy And Shiny Hair: बालों को चमकदार बनाने के लिए हेयर मास्क

Hair Masks For That Glossy And Shiny Hair

कुछ हेयर मास्क हैं जो आपके बालों की चमक को वापस लाने में मदद करते हैं।

Glossy And Shiny Hair: हमारे बाल हर रोज प्रदूषण, सूरज की हानिकारक किरणों, रासायनिक उत्पादों, गर्मी आदि के संपर्क में आते है जिसके कारण ये बहुत ही रुखे, शुष्क और बेजान हो जाते हैं। इन्हें वापस स्वस्थ बनाने और इनकी चमक को वापस लाने के लिए, हमें बालों को एक्स्ट्रा मॉइस्चर देने की जरूरत होती है। घर पर बने हेयर मास्क बालों के नुकसान पहुंचाएं बिना इन्हें सही पोषण देते हैं और डैमेज को रिपेयर करके बालों को चमकदार बनाते हैं। अगर आप भी चमकदार बाल पाना चाहते हैं तो आपको कुछ हेयर मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। आइए जानते हैं इनके बारे में। [ये भी पढ़ें: सुंदर और चमकदार बालों के लिए कैसे करें ग्लिसरीन का इस्तेमाल]

Glossy And Shiny Hair: बालों की चमक को वापस लाने के लिए कौन से हेयर मास्क लाभकारी है

  • दूध और शहद
  • अंडा और मक्खन
  • योगर्ट मास्क
  • बीयर मास्क

दूध और शहद

How To Make Your Hair Silky
दूध और शहद बालों को सही पोषण देते हैं।

बालों के डैमेज को रिपेयर करने के अलावा आप को इस हेयर मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपके बालों को गहराई से पोषण देता है। इसके लिए आधा कप दूध, तीन चम्मच शहद और ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदे चाहिए। एक बाउल में सभी सामग्री को मिला लें। इस मास्क को बालों में लगाएं और 45 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को धो लें।

अंडा और मक्खन

AMAZING Hair Masks For Glossy Hair
घर पर बने हेयर मास्क बालों के नुकसान पहुंचाएं बिना इन्हें सही पोषण देते हैं।

रुखे और दो-मुंहे बालों को ठीक करने के अलावा यह मास्क बालों को चमकदार भी बनाता है। दो अंडे लेकर, इनकी जर्दी को अलग कर लें और अंडे का सफेद भाग एक बाउल में लें। इसमें एक चौथाई कप मक्खन मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाने के बाद इस मास्क को बालों के सिरों और जड़ों पर लगाएं। 30 मिनट के बाद बालों को धो लें।

योगर्ट मास्क
दो बड़े चम्मच दही लें। इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। इसे अपना स्कैल्प और बालों के सिरों पर लगाएं और अच्छे से मसाज करें। 15-20 मिनट के बाद बालों को शैंपू से धो लें और कंडीशनर करें।

बीयर मास्क
सबसे पहले बालों को शैम्पू से धो लें। इसके बाद बीयर से बालों को जड़ों से लेकर सिरों तक धोएं। पांच मिनट के लिए मसाज करें और इसके बाद बालों को धो लें। दो सप्ताह में एक बार इस तरीके को अपनाएं।

[जरुर पढ़ें: बालों को अधिक मुलायम और चमकदार बनाने के लिए मेंहदी में क्या मिलाएं]

ये कुछ हेयर मास्क हैं जो आपके बालों की चमक को वापस लाने में मदद करते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "