बालों की देखभाल के लिए पुरुषों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं

what-are-the-hair-dos-donts-for-men-

धूल, धूप, सूर्य की हानिकारक किरणों और प्रदूषण के कारण आपके बालों को नुकसान पहुंचता है। बालों के स्वास्थ्य का ख्याल ना रखने पर बाल समय से पहले कमजोर होकर झड़ने लग जाते हैं। पुरुष आजकल अपनी ग्रूमिंग को लेकर काफी सतर्क रहते हैं। अलग-अलग हेयरस्टाइल बनाने के लिए पुरुष जेल और हेयर कॉस्मेटिक्स का अक्सर इस्तेमाल करते रहते हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट्स में मौजूद हानिकारक केमिकल्स बालों को डैमेज कर देते हैं। बालों की देखभाल करना ग्रूमिंग का एक जरुरी हिस्सा होता है। आइए जानते हैं कि बालों की देखभाल के लिए पुरुषों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं? [ये भी पढ़ें: पुरुषों के लिए आवश्यक ग्रूमिंग हैक्स]

1.रुखे बालों के लिए :

  • क्या करना चाहिए: बाल रुखे होने का कारण स्कैल्प का रुखा होना होता है। इससे बालों में रुसी हो जाती है इसलिए सिर पर तेल मालिश करना जरुरी होता है। रुखे बालों में तेल मालिश जरुर करें।
  • क्या नहीं करना चाहिए: गर्म पानी से बाल धोने से बालों का रुखापन और बढ़ जाता है। इसलिए गर्म पानी से सिर ना धोना ही स्वस्थ बालों के लिए फायदेमंद होता है।

2.तैलीय बालों के लिए:

3.पतले बालों के लिए:

  • क्या करना चाहिए: उम्र बढ़ने के साथ-साथ बाल कमजोर होते जाते हैं जिससे बाल झड़ने की समस्या पैदा हो जाती है। बालों के झड़ने और पतले होने पर अपनी डाइट बदलें और खान-पान हेल्दी चुनें।
  • क्या नहीं करना चाहिए: बालों को छोटा रखना चाहिए क्योंकि लंबे बाल कमजोर होते हैं और तेजी से झड़ते हैं।

4. बालों को धोने संबंधी सावधानियों के लिए :

  • क्या करना चाहिए: बालों को धोने के लिए हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें और सप्ताह में 2-4 बार तेल मालिश जरुर करें। बालों को धोने के बाद कंडीशनर जरुर लगाएं।
  • क्या नहीं करना चाहिए: बालों को धोने के लिए अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे बाल कमजोर होकर तेजी से झड़ते हैं। साथ ही बालों को सुखाने के तौलिए या ड्रायर का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे भी बालों पर दबाव बनता है और बाल टूटने लगते हैं। [ये भी पढ़ें: हर रोज फेस क्लींजिंग करना क्यों जरुरी है]
उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "