Anti-ageing fruits: उम्र बढ़ने के लक्षणों को रोकने के लिए फल

Read in English
fruits that slow down the process of aging

सेब और पपीते जैसे फल उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने में मदद करते हैं।

Anti-ageing fruits: उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने के लिए हम में से अधिकतर लोग सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि हम अक्सर इस बात को भूल जाते हैं कि हमारा आहार हमारी त्वचा को जवां और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है। हम जो खाते हैं वह हमारी त्वचा को सीधे प्रभावित करता है। अपने चेहरे को जवां बनाए रखने के लिए, हमें स्वस्थ आहार खाना चाहिए और विभिन्न फलों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए जो उम्र बढ़ने के लक्षणों को रोकते हैं। कुछ फलों में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा पर चमक बनाए रखने में मदद करते हैं। ये फल त्वचा को जवां और ग्लोइंग बनाते हैं। उम्र बढ़ने के लक्षणों को रोकने के लिए आपको कौन से फलों का सेवन करना चाहिए, आइए जानते हैं। [जरुर पढ़ें: त्वचा को जवां बनाएं रखने के लिए एंटी एजिंग ऑयल]

Anti-ageing fruits: फल जो उम्र बढ़ने के लक्षणों को रोकने में मदद करते हैं

  • किवी
  • स्ट्रॉबेरी
  • सेब
  • पपीता
  • तरबूज

किवी
किवी में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं। कीवी का हर रोज सेवन करने से झुर्रियां, काले घेरे, फाइन लाइन्स आदि को रोकने में मदद मिलती है। यह विटामिन सी और ई से समृद्ध है जो त्वचा को डैमेज होने से रोकता है।

स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी जैसी बेरीज एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने में मदद करते हैं। यह त्वचा में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाती हैं। इसलिए स्ट्रॉबेरी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी हैं।

सेब

Best Anti-Aging Foods
सेब खाने से उम्र बढ़ने के लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

हर रोज एक सेब का सेवन आपकी त्वचा को युवा और ग्लोइंग बनाएं रखता है। इसमें एंजाइम होते हैं जो शरीर और त्वचा को ताजा रखने में मदद करते हैं, यह त्वचा की रंगत को समान करते हैं।

पपीता
पपीता त्वचा के लिए बहुत लाभकारी फल है। यह त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। पपीता का हर रोज सेवन चेहरे पर झुर्रियां, फाइन लाइन्स, मुँहासे आदि को रोकने में मदद करता है।

तरबूज

Foods That Slow the Aging Process
तरबूज त्वचा को जवां और चमकदार रखने में मदद करता है।

तरबूज में पानी की अच्छी मात्रा होती है। यह त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखता है। इसलिए उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने के लिए तरबूज खाएं। तरबूज स्किन डिकलरेशन को रोकने में मदद करता है और आवश्यक विटामिन और मिनरल्स के साथ त्वचा को पोषक देता है।

[जरुर पढ़ें: कौन से खाद्य पदार्थ उम्र बढ़ने के लक्षण को कम करते हैं]

ये कुछ बेहतरीन एंटी-एजिंग फलों हैं जिनका रोजाना सेवन करने से आपको उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "