Beauty secrets: फ्रिज में जमी हुई कौन सी चीजें निखरी त्वचा पाने में मदद करती हैं

Read in English
Ice Cubes for Healthy Glowing Skin

कुछ चीजों को फ्रिज में जमाकर आप साफ और निखरी त्वचा पा सकते हैं।

Beauty secrets: हम में से अधिकतर लोग साफ और बेदाग त्वचा पाने के लिए महंगे सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। इन दिनों हम बाजार में सौंदर्य उत्पादों के पर्याप्त विकल्प हैं जो चमकती त्वचा देने का दावा करते हैं। हालांकि, इनमें से कोई भी उत्पाद वो परिणाम देने में सक्षम नहीं है जो प्राकृतिक और घरेलू सामग्री दे सकती हैं। घर में मौजूद कुछ प्राकृतिक तत्वों का इस्तेमाल आप अपनी त्वचा को निखारने के लिए कर सकते हैं। हम सभी जानते हैं कि हमारा शरीर गर्मी पैदा करता है और इसका असर हमारी त्वचा पर मुँहासों के रुप में दिखता है। इसलिए, हमें इसे ठंडक देने की आवश्यकता है। बर्फ के टुकड़े त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होते हैं और ये प्राकृतिक रुप से काम करते हैं। यहां कुछ ऐसी चीजें हम बता रहे हैं जिन्हें फ्रिज में जमाकर आप त्वचा पर लगा सकते हैं। [ये भी पढ़ें: बड़े रोमछिद्रों से निजात पाने के लिए आइस क्यूब]

Beauty secrets: त्वचा के स्वास्थ्य के लिए कौन सी जमी हुई चीजें लाभकारी हैं

  • आइस क्यूब्स
  • फलों का जूस
  • ग्रीन टी
  • नारियल पानी
  • चंदन का पेस्ट

आइस क्यूब्स

frozen things should be used to get glowing skin
चेहरे पर बर्फ के टुकड़े लगाने से त्वचा में चमक लाने में मदद मिलती है।

चेहरे पर बर्फ के टुकड़ों को लगाना त्वचा के लिए बेहतर तरीके से काम करता है। यह चेहरे की थकान को कम करने मदद करता है और आंखों के नीचे आई सूजन को कम करता है। चेहरे पर रोजाना बर्फ लगाने से त्वचा में चमक आती है।

फलों का जूस
त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फल लाभकारी हैं। फलों के रस को फ्रिज करके और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। संतरे का रस, पपीते का रस, तरबूज का रस, नींबू का रस आदि जैसे फलों के रस त्वचा को कई तरह से मदद करते हैं।

ग्रीन टी
हम सभी जानते हैं कि ग्रीन टी में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और यह चेहरे के रोमछिद्रों को खोलने में मदद करती है। यह त्वचा से पिग्मेंटेशन और सूजन को भी कम कर देती है। इसलिए आइस ट्रे में ग्रीन टी डालकर इसे फ्रिज में जमा लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

नारियल पानी
नारियल के पानी को फ्रिज करके त्वचा पर लगाने से मुँहासे को कम करने में मदद मिलती है। नारियल के पानी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये आंखों की सूजन को कम करते हैं। यह त्वचा के लिए टोनर के रूप में भी काम करता है।

चंदन का पेस्ट
चंदन का पेस्ट त्वचा को हील करने में मदद करता है और पिग्मेंटेशन के साथ-साथ एलर्जी को रोकता है। फ्रीज में जमा हुआ चंदन का पेस्ट या चंदन के पेस्ट को फ्रिज में ठंडा करके त्वचा पर लगाने से तुरंत चमक आती है। यह झुर्रियां, फाइन लाइन्स आदि से छुटकारा पाने में भी मदद करता है।

[जरुर पढ़ें: गर्मियों में त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए आइसपैक]

ये कुछ बेहतरीन तरीके हैं जिनमें आप फ्रोजन चीजों अपनी त्वचा पर लगाकर निखरी और साफ त्वचा पा सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "