Foods To Avoid: जवां दिखने के लिए कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें

Foods You Should Avoid In Order To Stay Young

लंबे समय तक जवां रहना चाहते हैं तो इन फूड का सेवन बंद कर दें।

Foods To Avoid: अजकल अधिकतर लोग अपने काम में इतना व्यस्त रहते हैं कि उन्हें अपनी सेहत के बारे में सोचने के लिए समय ही नहीं मिलता। व्यस्त जीवनशैली और भागदौड़ के चलते वो अपने आहार पर ध्यान नहीं दे पाते और अक्सर कुछ भी खा लेते हैं जिसका असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ता है। केवल स्वास्थ्य ही नहीं, बल्कि आप जो खाते हैं वह आपके त्वचा पर भी दिखाई देता है। जब आप स्वस्थ आहार का सेवन करते हैं तो आपकी धमनियां भी स्वस्थ रहती है और ये ऑक्सीजन युक्त रक्त को पंप करती है जिससे आपकी त्वचा निखरी और जवां रहती है। अगर आप लंबे समय तक जवां दिखना चाहते हैं तो आपको अपने आहार को लेकर अधिक सतर्क रहना होगा। आइए जानते हैं कि जवां दिखने के लिए आपको कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: सुबह जवां दिखने के लिए क्या करें]

Stay Young And Beautiful: जवां दिखना चाहते हैं तो ना खाएं ये खाद्य पदार्थ

  • शुगर युक्त खाद्य पदार्थ
  • फ्रेंच फ्राइज
  • बेक्ड फूड्स
  • एल्कोहल
  • अधिक कार्ब्स का सेवन

शुगर युक्त खाद्य पदार्थ

Is Your Diet Aging You
जवां दिखने के लिए अपने आहार से शुगर को कम करें।

शुगर का अत्यधिक सेवन आपकी त्वचा के कोलेजन को नष्ट कर देता है और त्वचा की इलास्टिसिटी को कम कर देता है जिससे त्वचा ढ़ीली हो जाती है और आपकी त्वचा जवां नहीं दिखती।

फ्रेंच फ्राइज
फ्रेंच फ्राइज या अन्य डीप फ्राइड फूड जैसे चिप्स आदि उम्र बढ़ने के लक्षणों को बढ़ाते हैं। इन खाद्य पदार्थों को कई बार इस्तेमाल किए गए तेल में फ्राई किया जाता है और उच्च तापमान पर पकाया जाता है जिस कारण इनमें फ्री रेडिकल्स और ट्रांस फैट होते हैं जो दिल की बीमारी का खतरा बढ़ाते हैं।

बेक्ड फूड्स
पेस्ट्री, केक, कुकीज, पाइ आदि बेक्ड फूड्स का अधिक सेवन करने से आपकी उम्र ज्यादा लगती है। क्योंकि ये शरीर में इंफ्लेमेशन को बढ़ाते हैं और त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए इनका सेवन कम करें।

एल्कोहल

Foods That Make You Look Older
एल्कोहल आपके शरीर को डिहाइड्रेट कर देता है।

एल्कोहल का अधिक सेवन आपको डिहाइड्रेट कर देता है जिसके कारण त्वचा पर झुर्रियां आने लगती हैं साथ ही यह कोलेजन को नुकसान पहुंचाता है।

अधिक कार्ब्स का सेवन
कार्बोहाइड्रेट का अधिक सेवन करने से त्वचा के कोलेजन और फाइबर नष्ट होने लगते हैं जिससे त्वचा पर उम्र बढ़ने के लक्षण दिखाई देने लगते हैं।

[जरुर पढ़ें: लंबे समय तक जवां रहने के लिए कुछ आदतों को जरुर अपनाएं]

अगर आप लंबे समय तक जवां दिखना चाहते हैं तो ये कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन आपको नहीं करना चाहिए या कम कर देना चाहिए। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "