घने और लंबे बालों के लिए खाद्य पदार्थ

What are the foods for thicker and longer hairs

लंबे, घने बाल हर किसी का सपना होते हैं। अधिकतर महिलाएं तो अपने बालों की फिर भी देखभाल करती हैं लेकिन पुरुष अक्सर अपने बालों और स्कैल्प की देखभाल करना भूल जाते हैं जिससे उनके बाल गिरने लगते हैं और हल्के हो जाते हैं। ऐसे में उनकी स्कैल्प दिखने लगती है जो कि उनकी सुंदरता को खराब कर सकती है। आपके बालों के गिरने और टूटने के पीछे का कारण खराब देखभाल के साथ-साथ आपका आहार भी हो सकता है। अगर आप पौष्टिक आाहर नहीं ले रहे हैं तो बेहतर आपके बालों को जरुरी पोषण नहीं मिलता है जिससे बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। साथ ही बालों की वृद्धि भी रुक जाती है। आइए जानते हैं कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन आपको घने, लंबे और खूबसूरत बाल दे सकता है। [ये भी पढें: सामान्य गलतियां जो बालों को नुकसान पहुंचाती हैं]

बीन्स और दालें
What are the foods for thicker and longer hairsबालों के फोलिक्लस को स्वस्थ रखने के लिए जिंक की जरुरत होती है। बीन्स और दालों में मौजूद जिंक की हेल्थी मात्रा आपके बालों के फोलिकल्स को स्वस्थ बनाती है जिससे आपके बाल जल्दी बढ़ते हैं और घने बनते हैं।

अंडा
What are the foods for thicker and longer hairsबालों को घना और लंबा बनाने के लिए विटामिन बी की आवश्यकता होती है जो कि अंडों में पाया जाता है। अंडो के सेवन से आपके बालों को जिंक, सेलेनियम, विटामिन बी, और आयरन प्राप्च होता है। इसके अलावा अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों तक ऑक्सीजन पहुंचाता है। [ये भी पढें: बिना मेकअप किए भी महिलाएं खुद को बना सकती हैं अधिक खूबसूरत]

डार्क चॉकलेट
What are the foods for thicker and longer hairsडार्क चॉकलेट को लोग अस्वस्थ मानते हैं लेकिन यह आपके बालों के लिए अच्छा खाद्य पदार्थ है। इसके सेवन से आपके बालों को एंटी-ऑक्सीडेंट्स, आयरन, और विटामिन बी प्राप्त होते हैं जो बालों को जल्दी बढ़ने में मदद करते हैं और इन्हें घना बनाते हैं।

ग्रीन टी
What are the foods for thicker and longer hairsआप ग्रीन टी का सेवन करने के साथ इसका इस्तेमाल बालों पर लगाने के लिए भी कर सकते हैं। ग्रीन टी में मौजूद तत्व आपके बालों को रुसी से बचाते हैं और स्कैल्प को स्वस्थ बनाते हैं जिससे बालों को ग्रोथ मिलती है।

पालक
What are the foods for thicker and longer hairsपालक में हेल्थी फैटी एसिड जैसे ओमेगा-3 पाएं जाते हैं जो कि स्कैल्प के सेबेसियस ग्लैंड्स को स्वस्थ रखता है जिससे स्कैल्प हाइड्रेटे़ रहती है औक बालों की जड़ें मजबूत बनती हैं। इससे आपके बाल जल्दी बढ़ते है।

बादाम
What are the foods for thicker and longer hairsबादाम में मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है। मैग्नीशियम आपको तनाव से दूर रखता है जिससे आपके बाल टूटने से बचते हैं क्योंकि बालों के गिरने का एक मुख्य कारण तनाव भी है। [ये भी पढें: अपनी त्वचा को डैमेज होने से कैसे बचाएं]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "