Eye Cream: आई क्रीम का इस्तेमाल करते वक्त क्या करें और क्या ना करें

DO’S AND DON’TS OF APPLYING AN EYE CREAM

अक्सर लोग आई क्रीम का गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं।

Eye Cream: हम सभी जानते हैं कि आँखों के आसपास की त्वचा काफी नाज़ुक और संवेदनशील होती है इसलिए इसकी अतिरिक्त देखभाल जरुरी है। अगर आप इसकी सही देखभाल नहीं करते हैं तो आँखों के आसपास उम्र बढ़ने के लक्षण दिखने लगते हैं। इसलिए अक्सर लोग आई क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आई क्रीम लगाने का सही तरीका क्या है। आई क्रीम लगाना तभी प्रभावी हो सकता है जब आप इसका इस्तेमाल सही तरीके से करें। आइए जानते हैं आई क्रीम का इस्तेमाल करते वक्त क्या करें और क्या ना करें ताकि आप गलती करने से बचें। [जरुर पढ़ें: आपकी आंखों के लिए कितना जरुरी है आई क्रीम का इस्तेमाल]

Dos And Don’ts Of Eye Cream: आई क्रीम का इस्तेमाल करते वक्त रखें इन बातों का ख्याल

  • आई क्रीम का इस्तेमाल करते वक्त क्या करें
  • आई क्रीम का इस्तेमाल करते वक्त क्या ना करें

आई क्रीम का इस्तेमाल करते वक्त क्या करें

1. थोड़ा समय दें
आई क्रीम लगाने के तुरंत बाद कंसीलर ना लगाएं। आई क्रीम लगाने के बाद इसे थोड़ा समय दें ताकि आपकी त्वचा इसे सोख पाएं और इससे हाइड्रेटिंग एजेंट को लेले। एक या दो मिनट का समय काफी होगा।

2. पलकों और आईब्रो बोन पर भी क्रीम लगाएं
आपकी पलकों और आइब्रो बोन वाला हिस्से पर भी झुर्रियां होने की संभावनाएं उतनी होती हैं जितनी कि आँखों के नीचे होती हैं इसलिए अपनी पलकों और आईब्रो बोन पर भी आई क्रीम लगाएं।

3. हल्के से मसाज करें

Dos And Don’ts Of Eye Cream
आई क्रीम लगाने के बाद मसाज करना जरुरी है।

आई क्रीम लगाने के बाद इसे ऐसे ही छोड़ देना काफी नहीं है। इसलिए आई क्रीम लगाने के बाद आँखों के आसपास की त्वचा का मसाज करें।

आई क्रीम का इस्तेमाल करते वक्त क्या ना करें

1. त्वचा को खींचे नहीं
हम अक्सर यह गलती करते हैं जिससे त्वचा पर झुर्रियां होने लगती हैं। इसलिए आई क्रीम या किसी भी तरह की क्रीम लगाते वक्त त्वचा को खींचे नहीं।

2. प्रोडक्ट का अधिक इस्तेमाल
किसी भी प्रोडक्ट का अधिक इस्तेमाल करने से आपको फायदा नहीं बल्कि नुकसान हो सकता है। इसलिए केवल एक मटर के दाने के बराबर आई क्रीम लें और इसे आँखो के आसपास मसाज करें

[जरुर पढ़ें: आई क्रीम से जुड़ी गलतियां जो आप करते हैं]

ये कुछ चीजें हैं जिनका ख्याल आपको आई क्रीम लगाते वक्त लगाते वक्त रखना चाहिए। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "