Oily Skin Care products: तैलीय त्वचा के लिए जरुरी ब्यूटी प्रोडक्ट्स

Must-Have Beauty Products For Oily Skin

Must-Have Beauty Products: तैलीय त्वचा की देखभाल के दौरान आपको सही सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल करना जरुरी होता है।

Oily Skin Care products: त्वचा के सेबेसियस ग्लैंड जब अधिक तेल का उत्पादन करते हैं तो त्वचा तैलीय हो जाती है। हालांकि तैलीय त्वचा अधिक ग्लो करती है और आपको स्किन ड्राइनेस की परेशानियां नहीं झेलनी पड़ती लेकिन त्वचा पर हर समय अतिरिक्त तेल होना आपको असहज भी महसूस कराता है। तैलीय त्वचा के कई फायदे होते हैं लेकिन हर व्यक्ति को त्वचा का तैलीय होना पसंद हो, ऐसा नहीं है। इसलिए इससे जुड़ी परेशानियों से बचने के लिए आपको अतिरिक्त देखभाल करनी पड़ती है। तैलीय त्वचा की देखभाल के दौरान आपको सही सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल करना जरुरी होता है। आइए जानते हैं तैलीय त्वचा के लिए जरुरी ब्यूटी प्रोडक्ट्स। [ये भी पढ़ें: सात दिन में तैलीय त्वचा से पाएं छुटकारा]

Beauty products for Oily Skin: तैलीय त्वचा के लिए कौन से ब्यूटी प्रोडक्ट्स जरुरी हैं

  • क्लिंजर
  • फेसियल मास्क
  • स्क्रब
  • स्टीमर
  • ऑयल ब्लॉटिंग शीट

क्लिंजर
चेहरे से अतिरिक्त तेल को साफ करने के लिए आपको अपनी त्वचा के अनुसार क्लिंजर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए माइल्ड ऑयल-फ्री क्लिंजर का इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा को गहराई से साफ करें।

फेसियल मास्क
विशेष रुप से तैलीय त्वचा के लिए बने फेसियल मास्क का इस्तेमाल करें। ये फेसियल मास्क अतिरिक्त तेल के उत्पादन को कम करते हैं। आप बाजार में मौजूद फेसियल मास्क या घर पर बनाकर प्राकृतिक फेसियल मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्क्रब
स्क्रब करने से त्वचा पर मौजूद मृत कोशिकाएं, ब्लैकहेड्स, गंदगी आदि साफ हो जाती है। साथ ही ये रोमछिद्रों को भी साफ करता है। इसलिए सप्ताह में दो बार चेहरे को दो मिनट के लिए स्क्रब करें।

स्टीमर

Best Skincare Products For Oily Skin
Best Skincare Products: स्टीम आपके रोमछिद्रों को खोलता है और इनसे गंदगी को साफ करता है।

तैलीय त्वचा के लिए इलैक्ट्रोनिक स्टीमर काफी जरुरी प्रोडक्ट है। स्टीम आपके रोमछिद्रों को खोलता है और इनसे गंदगी को साफ करता है। आप इसकी जगह एक बाउल में गर्म पानी लेकर भी स्टीम ले सकते हैं।

ऑयल ब्लॉटिंग शीट

essential Products For People With Oily Skin
Oily Skin Care: ऑयल ब्लॉटिंग शीट्स त्वचा पर मौजूद तेल को जल्दी सोख लेती हैं।

तैलीय त्वचा पर बार-बार तेल और अधिक पसीना आने के कारण आपको आसहजता हो सकती है। इसलिए अपने साथ ऑयल ब्लॉटिंग शीट्स हमेशा साथ रखें। ये शीट्स त्वचा पर मौजूद तेल को जल्दी सोख लेती हैं।

[जरुर पढ़ें: तैलीय त्वचा से निजात पाने के लिए स्टीम फेशियल करें इस्तेमाल]

ये कुछ जरुरी प्रोडक्ट्स हैं जिनका इस्तेमाल आप तैलीय त्वचा की देखभाल में कर सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "