Peel off Mask: हर प्रकार की त्वचा के लिए घर पर बने पील-ऑफ मास्क

Peel-off Face Masks For Different Skin Types

Peel-off Face Masks: घर पर बने पील-ऑफ मास्क त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं।

Peel off Mask: त्वचा पर मृत कोशिकाएं जमा हो जाने से आपकी त्वचा बेजान लगने लगती है। इससे रोमछिद्र बंद हो जाते हैं जिसके कारण त्वचा के अदंर गंदगी रह जाती है और यह मुंहासों और पिंपल्स का कारण बनती है। इसलिए समय-समय पर त्वचा को एक्सफोलिएट करना और त्वचा से मृत कोशिकाओं का हटाना जररुी है। ऐसा करने से त्वचा में चमक और ग्लो आता है। त्वचा तैलीय हो या शुष्क आपको इसकी देखभाल के लिए प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए। इसलिए घर पर बने पील-ऑफ मास्क त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने और त्वचा को निखरी बनाने के लिए सबसे बेहतर विकल्प हैं। आइए जानते हैं हर प्रकार की त्वचा के लिए कैसे बनाएं पील-ऑफ मास्क। [ये भी पढ़ें: पील-ऑफ फेस मास्क त्वचा के लिए कैसे लाभकारी होता है]

DIY Peel off Mask: घर पर प्राकृतिक तरीके से कैसे बनाएं पील ऑफ मास्क

  • तैलीय त्वचा
  • कॉम्बिनेशन स्किन
  • शुष्क त्वचा

तैलीय त्वचा
तैलीय त्वचा को गहराई से साफ करने की जरुरत होती है ताकि इससे गंदगी और मृत कोशिकाओं को हटाया जा सके। इसके लिए मास्क बनाने के लिए आपको शुगर, एलोवेरा जेल और नींबू के छिलकों की जरुरत होगी। ताजा निकाले हुए लेएलोवेरा जेल में शुगर मिला लें। इसमें नींबू के पिसे हुए छिलके मिलाएं। इस पेस्ट को समान रुप से त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट बाद पील कर दें। अब त्वचा को पानी से धो लें।

कॉम्बिनेशन स्किन

Best Peel-Off Masks to Try Right Now
Best Peel-Off Masks: पील-ऑफ फेस मास्क त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं।

कॉम्बिनेशन स्किन में तैलीय और शुष्क दोनों प्रकार के गुण होते हैं इसलिए आपको इसकी देखभाल ध्यान से करनी होती है। इस मास्क को बनाने के लिए आपको सोडियम बायकार्बोनेट, संतरे के छिलके और बादाम तेल की जरुरत होगी। संतरे के छिलकों को पीस लें और इसमें सोडियम बाय कार्बोनेट और बादाम तेल मिला लें। इस मास्क को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद मास्क को हटा दें और चेहरे को पानी से धो लें।

शुष्क त्वचा
शुष्क त्वचा के लिए पील ऑफ मास्क बनाने के लिए आपको सोडियम बायकार्बोनेट और ऑलिव ऑयल चाहिए। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें। इस पेस्ट की एक परत अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 15 मिनट के लिए सूखने दें। इसे बाद मास्क को पील कर दें और चेहरे को पानी से धो लें।

[जरुर पढ़ें: सर्दियों के मौसम में स्वस्थ त्वचा पाने के लिए पील-ऑफ मास्क]

ये घर पर बने पील ऑफ मास्क हैं जो आप अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं। इनकी मदद से त्वचा को निखारने और स्वस्थ बनाएं रखने में मदद मिलती है। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "