स्ट्रॉबेरी फेस पैक इस्तेमाल करने के फायदे

Read in English
what are the benefits of strawberry face pack

शरीर के बाकी अंगों के साथ त्वचा का स्वस्थ होना भी जरुरी होता है। वातावरण में बढ़ते प्रदूषण और धूल-मिट्टी की वजह से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं जिससे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचने लगता है और मुंहासें, खुजली, सूजन या जलन जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इन समस्याओं को दूर करने और त्वचा को पोषण देने के लिए स्ट्रॉबेरी फेस पैक काफी फायदेमंद उपाय है। स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी, फोलेट विटामिन ए, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा की सूजन, खुजली और मुंहासें जैसी समस्या खत्म कर देते हैं। तो आइये जानते हैं कि स्ट्रॉबेरी फेस पैक का इस्तेमाल करने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं और इसे किस तरफ इस्तेमाल किया जा सकता है। [ये भी पढ़ें: दमकती त्वचा पाने में मददगार है मिट्टी से बने फेस पैक]

1.बढ़ती उम्र के लक्षण रोकता है: स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एल्लागिक एसिड त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है। इसके साथ ही यह त्वचा में कोलेजन का उत्पादन बढ़ाकर झुर्रियां जैसी बढ़ती उम्र के लक्षण रोकने में मदद करता है।

2.मुंहासों को रोकता है:
स्ट्रॉबेरी का एसिडिक नेचर त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाकर मुंहासों को रोकता है। इसके साथ ही बैक्टीरिया को रोककर दाग-धब्बों के निशान भी हटाने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: घने और लंबे बालों के लिए खाद्य पदार्थ]

3.रंगत निखारता है: स्ट्रॉबेरी में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो कि त्वचा से दाग-धब्बों को हल्का करके त्वचा की रंगत निखारता है। स्ट्रॉबेरी फेस पैक का इस्तेमाल करने से यह त्वचा को हाइड्रेट करके मुलायम भी बनाता है।

4.ब्लैकहैड हटाता है: इसमें मौजूद सेलिसिलिक एसिड त्वचा से मृत कोशिकाएं और ब्लैकहेड्स को हटाने में काफी असरदार होता है इसलिए स्ट्रॉबेरी से बने फेस पैक को रोजाना लगाएं।

5.डार्क सर्किल को दूर करता है: स्ट्रॉबेरी एसट्रिंगेंट्स के रूप में भी कार्य करता है, जो कि आंखों के आसपास आई सूजन और डार्क सर्किल को दूर करने में मदद करता है।

स्ट्रॉबेरी फेस पैक कैसे बनाएं:

what are the benefits of strawberry face pack
photo credit: istockphoto.com

स्ट्रॉबेरी फेस पैक बनाने के लिए कुछ स्ट्रॉबेरी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और ग्राइंड कर लें। इसके बाद इसमें शहद की थोड़ी सी मात्रा मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और 20 मिनट सूखने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। [ये भी पढ़ें: सामान्य गलतियां जो बालों को नुकसान पहुंचाती हैं]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "