Shea Butter For Hair: लंबे और घने बालों के लिए शिया बटर के फायदे

Read in English
how to use Shea butter for damaged hair

शिया बटर आजकल अधिकतर ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। (PC: static1.squarespace.com)

Shea Butter For Hair: मौसम के बदलते ही बालों के लिए आपकी चिंता बढ़ जाती है क्योंकि इस मौसम में बाल अधिक गिरते हैं और हल्के होते जाते हैं। अगर इन्हें पर्याप्त मात्रा में पोषण और देखभाल ना मिलें तो बाल कमजोर हो जाते हैं साथ ही दो-मुंहे बाल, बालों का बीच से टूटना, स्कैल्प इंफेक्शन जैसी समस्याएं भी बढ़ जाती हैं। बालों की खूबसूरती आपकी संपूर्ण सुंदरता को बढ़ाने में मदद करती है। लंबे और घने बाल हर किसी की चाहत होते हैं और इसके लिए आप कई तरह के सौंदर्य उत्पादों और हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन प्राकृतिक चीजें जितनी प्रभावी होती हैं, बाजार के उत्पाद उतने प्रभावी नहीं होते। शिया बटर आजकल अधिकतर ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है जो बालों और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसलिए बेहतर है कि आप लंबे और घने बालों के लिए प्राकृतिक रुप से शिया बटर का इस्तेमाल करें। [ये भी पढ़ें: घने और लंबे बालों के लिए खाद्य पदार्थ]

Shea Butter Benefits: बालों को खूबसूरत बनाने के लिए शिया बटर कैसे इस्तेमाल करें

  • बालों को कंडीशन करने के लिए
  • डैमेज बालों के लिए
  • डैंड्रफ के लिए
  • नेचुरल एसपीएप के रुप में
  • दो-मुंहे बालों के लिए

बालों को कंडीशन करने के लिए
अगर बाल रुखे हैं तो बालों को कंडीशन करना जरुरी है। इसके लिए आप बाजार से खरीदे हुए कंडीशनर की जगह आप बालों कों शिया बचर से कंडीशन करें। शैम्पू करने के बाद बालों के सिरों पर थोड़ा शिया बटर लगाएं और 10 मिनट बाद बाल धो लें।

डैमेज बालों के लिए
डैमेज बालों को रिपेयर करने के लिए शिया बटर और अंडे का मास्क लगाएं। अंडे के सफेद भाग में थोड़ा शिया बटर मिलाएं और इसे बालों पर लगाएं। 30 मिनट बाद बालों को धो लें। इस उपाय को सप्ताह में एक बार दोहराएं।

shea butter to nourish hair
डैंड्रफ के लिए रात को सोने से पहले बालों में शिया बटर लगाएं।

डैंड्रफ के लिए
डैंड्रफ से परेशान हैं तो शिया बटर आपके लिए सबसे बेहतर उपचार है। इसके लिए रात को सोने से पहले स्कैल्प पर शिया बटर लगाएं और हल्के से मालिश करें। इसे रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह उठकर बालों को हल्के गर्म पानी से धो लें।

नेचुरल एसपीएप के रुप में
शिया बटर में एसपीएफ गुण होते हैं। इसमें एसपीए-6 होता है जो बालों को सूरज की किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है। इसके इस्तेमाल से बाल सूरज की हानिकारक किरणों से डैमेज नहीं होते।

दो-मुंहे बालों के लिए
दो-मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए शिया बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे सिरों पर लगाने से बालों के सिरे स्वस्थ रहते हैं। साथ ही स्कैल्प पर शिया बटर से मसाज करने से स्कैल्प इंफेक्शन नहीं होता।

[जरुर पढ़ें: लंबे और सिल्की बाल पाने के लिए आसान तरीके]

ये कुछ फायदे हैं जो शिया बटर के इस्तेमाल से बालों को मिलते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "