Rice water for hair: बालों के लिए कैसे लाभकारी है चावल का पानी

Read in English
rice water for hair

चावल के पानी से बालों को धोना बालों को टूटने से बचाने में मदद करता है।

Rice water for hair: बालों में चावल का पानी लगाना लंबे और मजबूत बाल पाने के लिए सबसे अच्छा उपचार होता है। यह बालों को पर्याप्त पोषण देता है और बालों के झड़ने से रोकता है। चावल के पानी में अच्छी मात्रा में अमीनो एसिड होता है जो बालों को मजबूत और घना बनाने में मदद करता है। बालों के लिए प्राकृतिक हेयर पैक बनाने के लिए आप उबले हुए चावलों का पानी या फर्मेंटेड राइस वॉटर भी लगा सकता है। यह बाल के लिए एक कंडीशनर के रूप में कार्य करता है। यदि आपके बाल बेजान और रुखे हैं, तो आपको अपने बालों में चावल का पानी लगाना चाहिए। आइए जानते हैं चावल के पानी को बालों में लगाने के फायदे। [ये भी पढ़ें: चावल के पानी से मुंहासे कैसे दूर करें]

Rice water for hair: चावल का पानी बालों के लिए कैसे लाभकारी है

  • बालों के विकास में मदद करता है
  • बालों को झड़ने से बचाता है
  • दो-मुंहे बालों को कम करता है
  • बाल कोमल और रेशमी बनाता है
  • डैंड्रफ़ को कम करता है

बालों के विकास में मदद करता है
चावल का पानी बालों के विकास में मदद करता है और बालों को गिरने से भी बचाता है। विटामिन बी, सी, ई मौजूद होने से यह बालों को पोषित करता है और बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करता है।

बालों को झड़ने से बचाता है

rice water for strong hair
बालों में चावल का पानी लगाने से बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिलती है।

चावल का पानी बालों को झड़ने से रोकता है। यह बालों को सुरक्षित परत देता है और बार-बार बालों के टूटने की समस्या को कम करता है। यह बालों को सूरज की हानिकारक किरणों और धूल से भी बचाता है।

दो-मुंहे बालों को कम करता है
चावल के पानी में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। इसलिए यह बालों को दो-मुंहे होने से बचाता है। सप्ताह में कम से कम 3 बार चावल के पानी से बाल धोएं।

बाल कोमल और रेशमी बनाता है
चावल का पानी बालों को कोमल और रेशमी बनाता है। चावल के पानी से बालों को धोने से आपके बालों में मॉइश्चर बना रहता है और बाल नरम होते है साथ ही चमक बनी रहती है।

डैंड्रफ़ को कम करता है
स्कैल्प पर डैंड्रफ या जीवाणु संक्रमण होना अक्सर सभी के लिए चिंता का विषय रहता है। चावल के पानी से बालों को धोने से डैंड्रफ से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। यह बालों की खुजली और रुखेपन को भी रोकता है।

[जरुर पढ़ें: त्वचा की देखभाल के लिए फायदेमंद है पके चावल का पानी]

बालों में चावल का पानी लगाने से आपको ये फायदे मिलते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "