Salt Water Benefits: नमक का पानी त्वचा को कैसे निखारता है

Beauty Benefits of Salt Water

Beauty Benefits of Salt Water: नमक का पानी त्वचा को निखारने में मदद करता है।

Salt Water Benefits: नमक हर घर के किचन में पाई जाने वाली सबसे आम सामग्री है जिसके बिना आपके खाने में स्वाद नहीं आता। इस प्राकृतिक मिनरल के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने, वजन कम करने आदि के लिए नमक फायदेमंद है, खासतौर पर समुद्री नमक। केवल इतना ही नहीं, स्वास्थ्य के साथ-साथ नमक आपकी त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है। नमक के पानी में मिनरल्स जैसे कैल्शियम, सिलिकॉन, सोडियम आदि पाएं जाते हैं जो त्वचा और बालों के लिए लाभकारी हैं। साथ ही यह किफायती भी है। इसके लिए आपको महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की जरुरत नहीं है। आइए जानते हैं कि खूबसूरती बढ़ाने के लिए कैसे करें नमक के पानी का इस्तेमाल। [ये भी पढ़ें: निखरी त्वचा के लिए नमक से बना स्क्रब]

Benefits Of Salt Water: खूबसूरती बढ़ाने के लिए कैसे करें नमक के पानी का इस्तेमाल

  • मुंहासों को कम करता है
  • त्वचा को एक्सफोलिट करता है
  • त्वचा के कटने को ठीक करता है
  • निखरी त्वचा के लिए नमक के पानी का सेवन
  • पैरों को साफ करने के लिए

मुंहासों को कम करता है

Impressive Benefits Of Salt water For Skin
Beauty Benefits of Salt Water: अगर आप मुंहासों से परेशान हैं तो नमक के पानी का इस्तेमाल करें।

नमक के पानी में मौजूद हीलिंग प्रोपर्टीज त्वचा की समस्याओं को कम करने में मदद करती हैं। अगर आप मुंहासों से परेशान हैं तो इसके लिए एक कप पानी में में एक चम्मच समुद्री नमक मिलाएं। इस मिश्रण को रुई की मदद से प्रभावित हिस्से पर लगाएं और इसे सूखने दें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।

त्वचा को एक्सफोलिट करता है
त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए एक्सफोलिएट करना जरुरी होता है। नमक के रफ टेक्स्चर की वजह से यह त्वचा को अच्छे से एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। नमक और पानी को मिलाकर थोड़ा गाढ़ा पेस्ट बना लें। नमक की मात्रा ज्यादा रखें। इस पेस्ट से धीरे-धीरे त्वचा पर मसाज करें।

त्वचा के कटने को ठीक करता है
नमक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा के कट जाने पर इसे ठीक करने में मदद करते हैं। नमक के पानी से नहाने से बैक्टीरिया को मारने में मदद मिलती है साथ ही त्वचा के घाव जल्दी भर जाते हैं।

निखरी त्वचा के लिए नमक के पानी का सेवन
निखरी त्वचा पाने के लिए आपको केवल बाहरी पोषण नहीं त्वचा को अंदर से पोषित भी करना होता है। इसके लिए हर रोज हल्के गर्म पानी में एक चम्मच सादा नमक मिला कर पिएं। इससे शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलती है और सूजन कम होती है साथ ही त्वचा में निखार आता है।

पैरों को साफ करने के लिए

Ways to Use Salt water for Gorgeous Skin
Beauty Benefits of Salt Water: नमक का पानी पैरों को साफ करता है और इनकी थकान को दूर करता है।

पैरों से मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए और इन्हें साफ करने के लिए आप अक्सर पेडिक्योर कराते हैं लेकिन इसके लिए आप नमक के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्के गर्म पानी में थोड़ा नमक मिलाएं और इसमें अपने पैरों को थोड़ी देर के लिए भिगोएं और फिर स्क्रब करें। इससे पैर साफ होंगे और पैरों की थकान भी दूर हो जाएगी।

[जरुर पढ़ें: काला नमक के सौंदर्यवर्धक लाभ]

ये कुछ तरीके हैं जिनमें आप नमक के पानी का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा को निखार सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "