Grey Hair: ब्लैक टी की मदद से सफेद बालों से पाएं छुटकारा

Read in English
How to you dye your hair with black tea

ब्लैक टी बालों को काला करने में मदद करती है।

Grey hair: सफेद बाल अधिकतर लोगों के लिए एक आम समस्या है। बहुत से लोगों के बाल समय से पहले सफेद हो जाते हैं। बालों के सफेद होने की समस्या मुख्य रूप से अस्वस्थ्य आदतों, खराब जीवनशैली और प्रदूषण के कारण होती है। सफेद बाल कभी-कभी शर्मिंदगी का कारण बनते हैं। ये आपकी लुक को तो खराब करते ही हैं साथ ही आपके व्यक्तित्व का आकर्षण भी छीन लेते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने और सफेद बालों को काला करने के लिए लोग हेयर कलर का उपयोग करते हैं। हेयर कलर बालों को काला तो कर देते हैं लेकिन इनके कारण बालों से जुड़ी कई समस्याएं भी पैदा हो जाती हैं। हेयर कलर में ऐसे रसायन होते हैं जो बालों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं और रुखे बनाते हैं। यदि आप बिना किसी दुष्प्रभाव के अपने सफेद बालों को काला करना चाहते हैं तो ब्लैक टी आपके लिए फायदेमंद है। ब्लैक टी प्राकृतिक रूप से आपके बालों को काला करती है और आपके बालों को आकर्षक बनाती है। [ये भी पढ़ें: रुखे और बेजान बालों के लिए करें ब्लैक टी का इस्तेमाल]

Black Tea for Grey Hair: ब्लैक टी की मदद से सफेद बालों को कैसे काला करें

  • ब्लैक टी
  • कॉफी और ब्लैक टी
  • ब्लैक टी से बालों को धोएं
  • ब्लैक टी और हर्ब्स
  • ब्लैक टी और तुलसी

ब्लैक टी

black tea recipes to naturally darken your grey hair
बालों को काला करने के लिए ब्लैक टी से बालों को धोएं।

ब्लैक टी में टैनिक एसिड पाया जाता है, जो प्रभावी रूप से आपके सफेद बालों को काला करता है। इसके इस्तेमाल के लिए, कुछ कप स्ट्रॉन्ग ब्लैक टी बनाएं। अब इसे ठंडा करें और बालों पर लगाएं। 30 मिनट के बाद अपने बालों को धो लें।

कॉफी और ब्लैक टी
कॉफी आपके बालों को काला करने में मदद करती है। इसके लिए, तीन कप पानी में तीन ब्लैक टी बैग उबालें और अब इसमें तीन चम्मच कॉफी मिलाएं। इस मिश्रण को 5 मिनट तक उबालें। इसे ठंडा होने पर अपने बालों पर लगाएं और इसे एक घंटे तक छोड़ दें। फिर बालों को पानी से धो लें। [ये भी पढ़ें: बालों और त्वचा पर कॉफी रब करने से क्या लाभ होते हैं]

ब्लैक टी से बालों को धोएं
इसके लिए स्ट्रॉन्ग ब्लैक टी बनाएं। इस ब्लैक टी की मदद से अपने बालों को धोएं और इसे 15-20 मिनट तक छोड़ दें। इस प्रकिया को 2-3 बार दोहराएं। यह आपके सफेद बालों को प्रभावी ढंग से काला करने में मदद करेगा।

ब्लैक टी और हर्ब्स
ब्लैक टी के सात टी बैग लेकर इन्हें दो रोज़मेरी और दो ओरिगेनो के पत्तों के साथ उबालें। मिश्रण के ठंडा हो जाने के बाद इसे बाल पर लगाएं। इसे 1-2 घंटे के लिए सूखने दें। फिर बालों को सादे पानी से धो लें।

ब्लैक टी और तुलसी
तुलसी की पांच पत्तियों के साथ 5 चम्मच ब्लैक टी उबालें। अब इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। इस मिश्रण को ठंडा होने दें। फिर इसे बालों पर लगाएं। यह आपके सफेद बालों को काला करने में मदद करेगा।

[जरुर पढ़ें: खूबसूरती बढ़ाने के लिए कैसे करें ब्लैक टी का इस्तेमाल]

सफेद बालों की समस्याएं आम हैं और बालों को काला करने के लिए हेयर कलर का उपयोग हानिकारक हो सकता है। आप ब्लैक टी की मदद से आसानी से सफेद बालों को काला कर सकते हैं। इसके अलावा, ब्लैक टी के कोई दुष्प्रभाव नहीं होते हैं। आप इस आर्टिकल को इग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "