Tips for Short Hair: छोटे बालों की देखभाल कैसे करें

Read in English
Ways to Care for Short Hair

Tips for Short Hair: छोटे बालों की देखभाल करने के तरीके

Tips for Short Hair: अधिकतर लोग लंबे बालों के बारे में ही बात करते हैं और उनकी देखरेख के लिए सलाह देते हैं हालांकि आजकल लोग छोटे बाल रखने में दिलचस्पी रखते हैं। अगर आपको भी छोटे बाल रखने में रुचि रखते हैं या अपना हेयर स्टाइल बदलने की सोच रहे हैं तो आपको ये जानना जरुरी है कि आप अपने बालों की देखभाल कैसे कर सकते हैं। केवल लंबे बाल ही खूबसूरत नहीं लगते हैं बल्कि आप अपने छोटे बालों को भी फ्लॉन्ट कर सकते हैं बस जरुरत है कि आप इनकी सही देखभाल करें। आइए जानते हैं कि छोटे बालों को सुंदर बनाने और स्वस्थ रखने के लिए आपको क्या करना चाहिए और कौन से टिप्स इस्तेमाल करने चाहिए। [ये भी पढ़ें: Treating acne: मुंहासों को ठीक करने में प्याज कैसे मदद करता है]

Tips for Short Hair: अपने छोटे बाल की देखभाल कैसे करें:

  • हेयर वॉश रूटीन में बदलाव लाएं
  • शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल कम करें
  • हेयर केयर प्रोडक्ट्स का सही चुनाव करें
  • स्कैल्प की देखभाल करें
  • बालों को ड्राई करते वक्त ध्यान रखें

हेयर वॉश रूटीन में बदलाव लाएं
बाल बड़े हो या छोटे स्कैल्प में तेल का उत्पादन बराबर ही होता है। ऐसे में आपका स्कैल्प तैलीय हो जाता है, तो आप माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें ताकि आपके बाल स्वस्थ और हेल्दी रहे। हेयर वॉश रूटीन में बदलाव लाकर आप बालों को स्वस्थ रख सकते हैं।

शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल कम करें

Never wash hair frequently
Tips for Short Hair: रोजाना बालों का ना धोएं

बालों और स्कैल्प को साफ रखने के लिए आप कम शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें क्योंकि छोटे बालों को अधिक कंडीशनर की जरूरत नहीं होती है। यदि आप अधिक कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके बालों का वॉल्युम कम हो सकता है। अधिक शैंपू का इस्तेमाल करने से आपके बाल रूखे हो जाते हैं।

हेयर केयर प्रोडक्ट्स का सही चुनाव करें
हमेशा अपने बालों के अनुसार हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। बालों के लिए जेल का इस्तेमाल करना भले ही आपके बालों को कुछ समय के लिए खूबसूरत बना देगा, लेकिन आपके स्कैल्प में खुजली को भी बढ़ा देगा।

स्कैल्प की देखभाल करें
अपने स्कैल्प की खास देखभाल करने की आवश्यकता होती है। यदि आप अधिक मात्रा में सिरम, हेयर स्प्रे या फिर स्टाइलिंग क्रीम का इस्तेमाल करते हैं तो आपके स्कैल्प में खुजली की समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए हमेशा एक्सफोलिएटिंग हेयर स्कैल्प मास्क का इस्तेमाल करें।

बालों को ड्राई करते वक्त ध्यान रखें
बालों के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करते वक्त लो-हीट रखें क्योंकि छोटे बाल जल्दी रूखे और बेजान हो जाते हैं। इसलिए जितना हो सके कम हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करें। यदि आप अपने बालों को वॉल्युम देना चाहते हैं तो अपने बालों को स्क्रंच करें। [ये भी पढ़ें: Glowing skin: निखरी त्वचा पाने के लिए कौन से फेसपैक फायदेमंद होते हैं]

लंबे बालों के साथ-साथ छोटे बालों की देखभाल भी जरूरी होती है ताकि आपके बाल स्वस्थ और हेल्दी रहे।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "