Scalp scrub: घर पर स्कैल्प स्क्रब कैसे बनाएं

Read in English
diy scalp scrub for hair growth

Scalp scrub: घर पर स्कैल्प स्क्रब बनाने का तरीका

Scalp scrub: हर कोई स्वस्थ बालों की इच्छा रखता है क्योंकि वे आपकी उपस्थिति को बढ़ाते हैं और आपको आकर्षक बनाते हैं। दुर्भाग्यवश धूल, प्रदूषण और अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों के कारण लोगों को बाल झड़ने लगते हैं, डैंड्रफ़ और खुजली जैसी और भी कई बालों से संबंधित समस्या का सामना करना पड़ता है। इस संबंध में, लोग कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं। ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स तत्काल परिणाम प्रदान करते हैं, लेकिन इनके साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। यदि आप स्वस्थ बाल चाहते हैं और बालों की समस्या को रोकना चाहते हैं तो घर के बाल साफ़ करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। स्कैल्प स्क्रबिंग को एक्सफोलिएशन के रूप में भी जाना जाता है। यह स्कैल्प एक्सफोलिएट करता है और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, स्कैल्प स्क्रबिंग जलन और डैंड्रफ को रोकते हैं। यह बालों के झड़ने और आपके बालों की समग्र गुणवत्ता को कम करने में भी मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: Milk facial: घर पर ही मिल्क फेशियल कैसे करें]

Scalp scrub: स्कैल्प स्क्रब घर पर कैसे बनाएं

  • ब्राउन शुगर और ओटमिल स्क्रब
  • पीसे हुए बादाम और टी-ट्री ऑयल स्क्रब
  • शैंपू और बेकिंग सोडा स्क्रब
  • नमक और जैतून तेल का स्क्रब

ब्राउन शुगर और ओटमिल स्क्रब:

Scalp Exfoliation Is the Crucial Step
Scalp scrub: स्कैल्प स्क्रब कैसे बनाएं

ब्राउन शुगर और ओटमिल स्क्रब बालों के लिए फायदेमंद है। इस स्क्रब को बनाने के लिए, एक कटोरे में कंडीशनर लें। अब ब्राउन शुगर और दलिया उसमें मिलाएं। इस शैंपू की मदद से बाल धोएं। इसके बाद, इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में 5 मिनट तक मसाज करें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

पीसे हुए बादाम और टी-ट्री ऑयल स्क्रब:
पीसा हुए बादाम और टी-ट्री ऑयल को बनाने के लिए, कुछ पीसे हुए बादाम लें और उसमें नारियल तेल और टी-ट्री ऑयल मिलाएं। शैंपू करने के बाद, इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं। 4-5 मिनट तक स्क्रब करें और फिर धो लें।

शैंपू और बेकिंग सोडा स्क्रब:
इस स्कैल्प स्क्रब को बनाने के लिए, 1 चम्मच बेकिंग सोडा में 1 चम्मच शैंपू और टी-ट्री ऑयल के कुछ बूंद मिलाएं। इस पेस्ट की मदद से हल्के हाथों से 5 मिनट तक स्क्रब करें और फिर सादे पानी से धो लें।

नमक और जैतून तेल का स्क्रब:
नमक और जैतून का तेल त्वचा की कोशिकाओं को हटाने के लिए फायदेमंद होता है। इस स्कैल्प स्क्रब को बनाने के लिए, 2 चम्मच नमक में 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इस पेस्ट से कुछ मिनट तक स्कैल्प पर मसाज करें और फिर शैंपू से धो लें।  [ये भी पढ़ें: Homemade shaving cream: घर पर ही कैसे शेविंग क्रीम बनाएं]

स्कैल्प स्क्रबिंग बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद होते हैं। स्कैल्प स्क्रबिंग ना केवल बाल स्वस्थ बनाते हैं बल्कि कई बालों से संबंधित समस्याओं को भी रोकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "