Dry skin: घर पर ही एलोवेरा जेल मॉइश्चराइजर कैसे बनाएं

Read in English
aloe vera gel moisturizer for dry skin

Aloe vera gel moisturizer: त्वचा के रुखेपन से छुटकारा पाने के लिए, एलोवेरा मॉइस्चराइज़र प्रभावी है।

Dry skin: जिनकी त्वचा रुखी है वो अच्छे से जानते हैं कि रुखी त्वचा के साथ कितनी परेशानियां झेलनी पड़ती है। रुखी और शुष्क त्वचा पर ना केवल समय-समय पर मॉइस्चराइज़र लगाने की जरुरत होती है बल्कि त्वचा को अंदर और बाहरी रूप से पोषण करने के लिए कुछ प्राकृतिक तत्वों की भी आवश्यकता होती है। जब त्वचा बहुत शुष्क हो जाती है तो यह खुजली, चकत्ते, ड्राई पैच, बेजान त्वचा आदि समस्याओँ का कारण बनती है। इसलिए हम सभी को अपनी त्वचा का ख्याल रखना चाहिए और त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए कुछ प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग करना चाहिए। एलोवेरा जेल त्वचा को पोषित करने और इसे मॉइस्चराइज करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। आइए जानते हैं कि हम एलोवेरा जेल मॉइस्चराइज़र कैसे बना सकते हैं और यह हमारी त्वचा के लिए कैसे लाभकारी है। [ये भी पढ़ें: स्वस्थ बालों के लिए कैसे लाभकारी है एलोवेरा]

Aloe vera moisturiser: शुष्क त्वचा के लिए घर पर एलोवेरा मॉइस्चराइज़र कैसे बनाएं

  • शुष्क त्वचा के कारण
  • एलोवेरा मॉइश्चराइजर कैसे बनाएं
  • यह कैसे काम करता है

शुष्क त्वचा के कारण
त्वचा के शुष्क होने का मुख्य कारण हवा है। यह हमारी त्वचा के प्राकृतिक तेल को छीन लेती है और इसे शुष्क और बेजान बनाती है। इसके अलावा, शरीर और त्वचा को हाइड्रेशन की कमी के कारण भी त्वचा शुष्क हो जाती है। इतना ही नहीं, जब हम अपनी त्वचा की उचित देखभाल नहीं करते हैं और इसे पोषण नहीं मिलता है, तो अक्सर त्वचा बेजान हो जाती है।

एलोवेरा मॉइश्चराइजर कैसे बनाएं

Aloe Vera Moisturizer for Face
Aloe vera gel moisturiser: एलोवेरा त्वचा को हाइड्रेट करता है और इसे ग्लोइंग बनाता है।

एलोवेरा एक प्राकृतिक हाइड्रेटिंग एजेंट है। एलोवेरा जेल मॉइस्चराइज़र बनाने के लिए आपको एलोवेरा की पत्तियां, नारियल का तेल, और बादाम के तेल की जरूरत होती है।

अब, एलोवेरा की पत्तियों से कुछ जेल निकालें और इसमें थोड़ा नारियल का तेल मिला लें। इन्हें अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण में थोड़ा बादाम का तेल मिला लें। आपका एलोवेरा जेल मॉइस्चराइज़र तैयार है। आप इसे एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं।

यह कैसे काम करता है
एलोवेरा जेल में हीलिंग और सूदिंग प्रोपर्टीज होती हैं। यह त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है और इसे ग्लोइंग बनाता है। इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है। इतना ही नहीं, एलोवेरा जेल त्वचा की रंगत को भी हल्का करता है और त्वचा में तेल के उत्पादन को नियंत्रित करता है। एलोवेरा मॉइस्चराइज़र का दैनिक उपयोग चेहरे पर उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने में मदद करता है।

[जरुर पढ़ें: एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से कैसे करें त्वचा को हाइड्रेट]

इस तरीके से आप आसानी से घर पर ही एलोवेरा जेल मॉइस्चराइज़र बना सकते हैं। इसे आज़माएं और आपको अपनी त्वचा में बदलाव दिखाई देगा। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "