तैलीय त्वचा पर लंबे समय तक मेकअप कैसे लगा रहे

Read in English
Ways to keep the makeup last longer on oily skin

हर किसी की त्वचा अलग प्रकार की होती है। कुछ महिलाओं की त्वचा तैलीय होती है, कुछ की रूखी होती है तो कुछ की दोनों तरह की स्किन होती है। इसलिए, हर तरह की त्वचा पर मेकअप लगाने का तरीका भी अलग होना चाहिए। हर प्रोडक्ट प्रत्येक त्वचा के प्रकार के साथ नहीं चलता है, इसलिए किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले अतिरिक्त ध्यान रखना आवश्यक है। इसके अलावा तैलीय त्वचा पर मेकअप लगाते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए वरना कुछ समय बाद मेकअप हट जाता है। बहुत सी महिलाएं स्किन केयर रूटीन को लेकर थोड़ी लापरवाह होती है और इस वजह से उनका मेकअप खराब हो जाता है। तो आइए जानते हैं तैलीय त्वचा पर लंबे समय तक मेकअप कैसे लगा रह सकता है। [ये भी पढ़ें: बालों की समस्या दूर करने में मददगार है हल्दी]

अपने चेहरे को ठीक से साफ़ करें:
जिस महिला की त्वचा तैलीय होती है उसे अपने चेहरे को ठीक से साफ करना चाहिए। कोशिश करें कि ऐसे फेस वॉश का इस्तेमाल करें जिसमें सैलिसेलिक एसिड मौजूद हो। यह एसिड आपकी त्वचा से एक्सट्रा ऑयल को हटाने में आपकी मदद करता है। इसके अलावा फेस वॉश करते वक्त अपने हाथों को साफ रखें ताकि आपकी त्वचा पर कोई बैक्टीरिया या कीटाणु ना लगे।

हमेशा अपने टी-ज़ोन को साफ करें:
चेहरे का सबसे तैलीय हिस्सा टी ज़ोन होता है। उस क्षेत्र को ठीक से साफ करने के लिए रबिंग एल्कोहल का उपयोग करें। इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो त्वचा से बैक्टीरिया को पूरी तरह से हटाने में मदद करते हैं। यह त्वचा पर होने वाले मुंहासों को भी कम करता है। [ये भी पढ़ें: स्वस्थ बालों के लिए क्यों लाभकारी है नारियल पानी]

ऑयल फ्री मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें:
त्वचा के लिए मॉइस्चराइजिंग सबसे महत्वपूर्ण होता है। इसलिए एक अच्छे एसपीएफ़ वाले ऑयल फ्री मॉइस्चराइज से अपनी त्वचा को साफ करें। यह त्वचा को पोषण प्रदान करता है और साथ ही त्वचा को हाईड्रेटेड भी रखता है।

पाउडर का इस्तेमाल करें:
आमतौर पर, हम पहली बार फाउंडेशन का इस्तेमाल करते हैं और फिर फेस पाउडर लगाते हैं। हालांकि, जिनकी त्वचा तैलीय होती है, उन्हें पहले पाउडर लगाना चाहिए ताकि वो तेल को अवशोषित कर लें और फिर फाउंडेशन लगाएं। यह त्वचा के छिद्र को भर देता है ताकि तेल त्वचा से बाहर ना आ सके।

आईलिड पर कंसीलर का इस्तेमाल ना करें:
अक्सर आईलिड पर झुर्रियां पड़ जाती हैं। ऐसे में कोशिश करें कि आईलिड पर कंसीलर का इस्तेमाल ना करें। कंसीलर की जगह पर मैट प्राइमर का इस्तेमाल करें ताकि त्वचा पर ऑयल ना पता चलें।

सप्ताह में एक बार क्ले मास्क लगाएं:
क्ले मास्क त्वचा से अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करता है। ग्रीन क्ले मास्क, व्हाइट क्ले मास्क, ब्राउन क्ले और रेड क्ले मास्क का इस्तेमाल करें क्योंकि यह त्वचा पर होने वाले ऑयल को हटाने में आपकी मदद करते हैं। इनमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, सिलिका शामिल होते हैं जो त्वचा के छिद्र को खोलने में मदद करते हैं जिससे आपकी त्वचा मुलायम हो जाती है। [ये भी पढ़ें: चेहरे पर दिखने वाली थकावट को कैसे कम करें]

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "