Causes of Acne: मुंहासों के लिए आपके बाल भी हो सकते हैं जिम्मेदार

Read in English
How is your hair responsible for acne on your face

डैंड्रफ चेहरे पर मुँहासे पैदा कर सकते हैं।

Causes of Acne: हम अक्सर चेहरे पर मुँहासे होने का कारण आश्चर्य में रहते हैं। अतिरिक्त तेल के उत्पादन, गंदगी, धूल, प्रदूषण, जीवाणुओं के जमा होने, हार्मोनल परिवर्तन आदि चेहरे पर मुँहासे होने के कुछ आम कारण हैं। त्वचा की खराब देखभाल और बालों की खराब देखभाल के कारण भी चेहरे पर मुँहासे हो सकते हैं। कभी-कभी, जब हम अपनी त्वचा को क्लिंज करते हैं, तो रोमछिद्र बड़े हो जाते हैं और इनमें गंदगी जमा होने लगती है। इसके कारण चेहरे पर मुँहासे होने लगते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए सही उपाय तलाशने से पहले, आपको मुँहासे होने का असली कारण जानना चाहिए। आइए जानते हैं आपके बाल मुंहासों के लिए कैसे जिम्मेदार हो सकते हैं। [ये भी पढ़ें: रोजाना की आदतें जो आपके मुंहासों को कम करती हैं]

Causes of Acne: आपके बाल मुंहासों के लिए कैसे जिम्मेदार होते हैं

  • बालों का चेहरे को छूना
  • शावर ना लेना
  • डैंड्रफ
  • हेयर स्टाइलिंग

बालों का चेहरे को छूना

are your hair causing pimples on the face
बालों के बार बार चेहरे को छूने से मुँहासे हो सकते हैं।

आपके हेयर बैंग्स भी चेहरे पर मुँहासे होने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। यदि आपके बाल बार-बार आपकी त्वचा को छूते हैं, तो यह अक्सर त्वचा पर बैक्टीरियल इंटरफेरेंस का कारण बनता है। ध्यान रखें कि आपके बाल आपके माथे पर नहीं गिरते हों।

शावर ना लेना
वर्कआउट करने के बाद आपको शावर जरुर लेना चाहिए। अत्यधिक पसीना निकलने से अक्सर त्वचा पर जलन पैदा करता है और मुँहासों का कारण बनता है। वर्कआउट करने के आपके बालों और त्वचा हाइजीनिक नहीं रहती है। इसलिए वर्कआउट के बाद शावर और बालों को धोना ना भूलें।

डैंड्रफ
चेहरे पर मुँहासे होने के कारणों में से एक डैंड्रफ भी है। डैंड्रफ अक्सर स्कैल्प पर बैक्टीरीयल इंफेक्शन या फंगल इंफेक्शन का कारण होता है जो हमारी त्वचा तक फैल सकता है। इसलिए, आपको एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का उपयोग करना चाहिए और बालों को खुला छोड़ने से बचाना चाहिए।

हेयर स्टाइलिंग
ब्लो ड्रायर हमारी स्कैल्प को रुखा बनाता है जिससे त्वचा पर नमी का संतुलन बनाने के लिए त्वचा में तेल का अधिक उत्पादन होता है। इससे चेहरे पर मुंहासे होने लगते हैं। इसके अलावा, कुछ हेयर स्टाइल प्रोडक्ट्स भी त्वचा को प्रभावित करते हैं, जो अक्सर मुँहासे का कारण बनते हैं।

[जरुर पढ़ें: टी-जोन से तेल का उत्पादन कैसे कम करें]

ये कुछ कारण हैं जो बताते हैं कि आपके चेहरे पर मुँहासे होने के लिए आपके बाल भी जिम्मेदार हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "