वैक्सिंग या शेविंग: कौन सा तरीका आपके लिए सही है

Read in English
Waxing or shaving, know which is best for you

हर कोई खूबसूरत और निखरी त्वचा की चाहत रखता है। खास कर तब जब कोई आप किसी पार्टी में जाने की सोच रहे हैं तो। हममे से बहुत से ऐसे होते हैं जो हेयर रिमूवल को लेकर काफी उलझन में रहते हैं। तो ऐसे में वैक्सिंग और शेविंग सबसे आसान तरीका होता है। हेयर रिमूवल करने के लिए हर किसी का अपना एक अलग तरीका होता है। लेकिन साथ ही साथ वैक्सिंग और शेविंग से जुड़ी हर बात का पता होना भी जरूरी होता है और इसके अलावा इसके लाभ और हानि भी होते हैं। क्योंकि कई बार इसकी वजह से त्वचा को नुकसान भी पहुंच सकता है। अगर आप चाहते हैं कि त्वचा को किसी प्रकार का नुकसान ना पहुंचे तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। आइए जानते हैं वैक्सिंग और शेविंग में से कौन सा तरीका आपके लिए सही होता है। [ये भी पढ़ें: मेकअप और स्किनकेयर टिप्स जो आपकी उम्र को छुपाने में करती है मदद]

वैक्सिंग:
वैक्सिंग हेयर रिमूवल का एक बहुत अच्छा तरीका होता है। इससे बाल जड़ से निकल जाते हैं और साथ ही बाल भी थोड़े दिन के बाद आते हैं।

वैक्सिंग के फायदें:
वैक्सिंग आपके जड़ों तक पहुंचकर बालों को निकालने में मदद करता है और लंबे समय तक आपके बालों को आने से भी रोकता है। इसके अलावा ये आपके बालों को हल्का मुलायम भी रखता है। इसमें रेजर की तरह कटने का डर नहीं होता है। लेकिन इसके बावजूद आपको वैक्सिंग करते वक्त थोड़ी सावधानी रखने की जरूरत है। [ये भी पढ़ें: नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए टिप्स]

वैक्सिंग के नुकसान:
वैक्सिंग का बहुत बड़ा नुकसान ये होता है कि आपको थोड़ा दर्द का सामना करना पड़ सकता है। कुछ लोगों की त्वचा नरम और संवेदनशील होते हैं जो वैक्सिंग से होने वाले दर्द को नहीं सहन कर पाते हैं। कई बार वैक्सिंग अच्छे से नहीं हो पाते हैं जिस वजह से जब बाल आते हैं तो उस जगह खुजली और जलन महसूस होने लगती है। कभी-कभी वैक्स बहुत गर्म भी हो जाते हैं जिसकी वजह से त्वचा जल भी सकती है।

शेविंग:
शेविंग दो तरीकों से किया जा सकता है। एक ट्रेडिशनल शेविंग मेथड और दूसरा इलेक्ट्रॉनिक मेथड। शेविंग बस आपकी त्वचा से बालों को निकालने में मदद करता है।

शेविंग के फायदें:
शेविंग करने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि इसमें आपको अधिक समय नहीं लगता है और साथ ही इससे किसी प्रकार का दर्द भी महसूस नहीं होता है। तो अगर आपके पास सैलून में जाने का समय नहीं है तो शेविंग आपके लिए एक बेहतर विकल्प होता है।

शेविंग के नुकसान:
यह सिर्फ एक अस्थायी समाधान होता है। इसकी वजह से त्वचा कटने का भी खतरा हमेशा रहता है। इसकी वजह से आपके बाल जल्दी आते हैं। इसके अलावा शेविंग करने से त्वचा काले भी पड़ जाते हैं। [ये भी पढ़ें: चेहरे को धोने से जुड़े तथ्य जिनके बारे में पता होना जरुरी है]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "