vitamin face pack: त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए विटामिन फेस पैक

Vitamin Face pack to make skin beautiful

vitamin face pack: विटामिन फेस पैक त्वचा को सुंदर बनाने के लिए फायेदमंद होता है।

vitamin face pack:  विटामिन कई प्रकार के होते हैं जिन्में विटामिन ए, बी, सी, ई ,के आदि कई शामिल है। विटामिन्स शरीर के बहुत सारे अंगों की कार्यप्रणाली को सुचारु रखने के लिए जरुरी होते हैं इसलिए विटामिन्स का सेवन करना लाभकारी होता है लेकिन त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए विटामिन फेस पैक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए आप किन विटामिन फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।[ये भी पढ़ें:  स्वस्थ बालों(Healthy hair) के लिए बेसन से बने मास्क(Hair Mask)]

vitamin face pack:  विटामिन फेस पैक जो त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं

  • विटामिन सी फेस पैक
  • विटामिन सी फेस पैक बनाने की विधि
  • विटामिन ई फेस पैक
  • विटामिन ई फेस पैक बनाने की विधि

 

1.विटामिन सी फेस पैक-
विटामिन सी एक शक्तिशाली विटामिन होता है जो कि मूक्त मूलकों के हानिकारक असर को खत्म करता है और त्वचा पर झुर्रियां पड़ने से बचाता है। विटामिन सी फैस पैक सीट्रस फ्रूट की मदद से घर पर ही बनाया जा सकता है।

2. विटामिन सी फेस पैक बनाने की विधि-
कीवी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी और विटामिन ई होता है तो वहीं योगर्ट में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं इसलिए कीवी- योगर्ट फेस पैक एक बेहतर विटामिन सी फेस पैक होता है। इसे बनाने के लिए एक कीवी के पल्प में 2 चम्मच योगर्ट और दो कैप्सूल विटामिन सी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट बाद चेहरा धो लें जिससे त्वचा खूबसूरत और निखरी हुई बनती है।

3.विटामिन ई फेस पैक-

Vitamin Face pack to make skin beautiful
vitamin face pack: विटामिन ई फेस पैक त्वचा को सुंदर बनाता है।

एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-फंगल गुण होते हैं। एलोवेरा और विटामिन ई फेस पैक चेहरे को मुंहासों और उनके दाग-धब्बों से बचाता है और खूबसूरत बनाने में मदद करता है।

4.विटामिन ई फेस पैक बनाने की विधि-
इसे बनाने के लिए एलोवेरा पल्प में विटामिन ई के कैप्सूल और गुलाबजल मिलाकर फेस पैक बनाएं और चेहरे पर रातभर लगाकर रखें। सुबह उठकर चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लेना लाभकारी होता है।

[जरुर पढ़ें: बालों और त्वचा के लिए बेसन कैसे फायदेमंद होता है]

इस प्रकार आप विटामिन फेस पैक का इस्तेमाल कर त्वचा को निखार सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "