Facial Hair: चेहरे से बाल हटाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल कैसे करें

Remove Facial hair: हल्दी की मदद से चेहरे से बाल हटाए जा सकते हैं।

चेहरे पर मौजूद अनचाहे बालों की वजह से आपको अक्सर शर्मिंदा महसूस होना पड़ता है। हर महिला के बालों की ग्रोथ अलग होती है। चेहरे पर अतिरिक्त बाल होने की वजह हार्मोन्स का असंतुलित होना होता है। चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए महिलाएं वैक्सिंग, प्लकिंग या थ्रेड का इस्तेमाल करती हैं। अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। इन घरेलू उपायों में से एक हल्दी भी है। हल्दी की मदद से चेहरे से अनचाहे बालों को हटाया जा सकता है। तो आइए आपको बताते हैं कि हल्दी की मदद से कैसे चेहरे से अनचाहे बालों को हटाया जा सकता है। [ये भी पढ़ें: चेहरे के अनचाहे बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये उपाय]

Facial Hair: हल्दी की मदद से हटाएं चेहरे से अनचाहे बाल

सामग्री
बनाने की विधि और लगाने का तरीका
हल्दी के फायदे

सामग्री:
आधा कप ठंडा दूध
आधा कप बेसन
1 चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच नमक

बनाने की विधि और लगाने का तरीका:

  • इसे बनाने के लिए एक बॉउल में ठंडा दूध, बेसन, नमक और हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें।
  • इस पेस्ट को स्पेटुला से मिला लें।
  • अब इस पेस्ट को उस जगह पर लगाएं जहां से बाल हटाने हों।
  • इस पेस्ट को लगामे के बाद सर्कुलर मोशन में उस जगह पर कुछ मिनटों तक मसाज करें।
  • अब इसे 15-20 मिनट तक लगे रहने दें।
  • 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से उस क्षेत्र को धो लें।

इस पेस्ट को लगाने से पहले एक बार त्वचा पर थोड़ा सा लगाकर टेस्ट कर लें। अगर आपको हल्दी से एलर्जी होगी तो आपको त्वचा पर खुजली या जलन होने लगेगी।
हल्दी लगाने से आपकी त्वचा पर पीले निशान भी रह सकते हैं। इसे हटाने के लिए कॉटन को सेब का सिरका में डिप करके साफ कर सकते हैं।

हल्दी के फायदे:

खूबसूरती बढ़ाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल कई समय से किया जा रहा है। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा में निखार लाने में मदद करते हैं। त्वचा में निखार लाने के साथ त्वचा से अतिरिक्त बालों को हटाने के लिए हल्दी फायदेमंद होती है। आप सिर्फ हल्दी का या उसमें कुछ चीजें मिलाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी में त्वचा निखारने के लिए भी गुण होते हैं।

[जरुर पढ़ें: चावल के आटे की मदद से चेहरे से अतिरिक्त बाल कैसे हटाएं]

हल्दी की मदद से आसानी से चेहरे से अनचाहे बालों को हटाया जा सकता है। हल्दी का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "