किचन में मौजूद समान की मदद से रुखे बालों की समस्या दूर करें

kitchen ingredient for dry hair

किचन(Kitchen) में मौजूद कुछ सामान की मदद से रुखे बालों(Dry hair) की समस्या दूर की जा सकती है।

धूल-मिट्टी, प्रदूषण सबका असर आपके बालों पर पड़ता है। जिसकी वजह से बाल रुखे और बेजान(Dry and Dull) हो जाते हैं। बालों को रुखा होने से बचाने के लिए उन्हें स्वस्थ रखना बेहद जरुरी होता है। साथ ही उनकी देखभाल करना जरुरी होता है। बालों को रुखा होने से बचाने के लिए कई उपाय अपनाए जा सकते हैं। अगर आप बालों के लिए केमिकल(Chemical) वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो किचन में मौजूद कुछ सामान आपके रुखे बालों को मुलायम बनाने में मदद कर सकता है। तो आइए आपके किचन में मौजूद इन सामग्री के बारे में बताते हैं जो रुखे बालों की समस्या दूर करने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: How to Wash Your Hair: रुखे और बेजान बालों को कैसे शैम्पू करें]

बालों के रुखापन दूर करने के लिए सामग्री

शहद
बेसन
केला
करी पत्ता
मेथीदाना

शहद:

kitchen ingredient for dry hair
शहद(Honey) के इस्तेमाल से रुखे बालों(Dry Hair) को मुलायम बनाया जा सकता है।

शहद का इस्तेमाल कई सालों से ब्यूटी के लिए किया जा रहा है। इसमें मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं जो बालों को मॉइश्चराइज और कंडीशनिंग करने में मदद करते हैं। बालों को धोने से पहले शैम्पू में शहद मिलाकर लगाने से रुखे बालों से छुटकारा मिलता है। [ये भी पढ़ें: बालों को कोमल बनाने के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे करें]

बेसन: शाइनी बालों के लिए बेसन बहुत फायदेमंद होता है। बालों के रुखेपन को दूर करने के लिए बेसन की मदद से हेयर पैक बनाएं। बालों को पोषक प्रदान करने के लिए बेसन में नारियल का दूध मिलाकर इसे बालों पर लगाएं।

केला:

kitchen ingredient for dry hair
केला(Banana) शरीर के साथ बालों को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है।

केले में विटामिन बी, सी और कई एंटीऑक्सीडेंट होने की वजह से यह बालों के लिए फायदेमंद होता है। केले से बाल मुलायम बनते हैं साथ ही यह प्राकृतिक रुप से बालों को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। इसे लगाने के लिए केले से हेयर मास्क बनाकर बालों पर लगाएं।

करी पत्ता: करी पत्ते में विटामिन, कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस होता है। जो रुखे बालों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए 5-6 करी पत्ते का पेस्ट बनाकर उसमें नारियल का तेल डालकर गर्म कर लें। अब इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाएं। इसे पेस्ट को 20 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें।

मेथीदाना:

kitchen ingredient for dry hair
मेथीदाना बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

बालों की ग्रोथ बढ़ाने और स्कैल्प इंफेक्शन को दूर करने के लिए मेथीदाना बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 2-3 चम्मच मेथीदाना को रातभर भिगोकर रख दें और अगले दिन पेस्ट बनाकर शहद, नारियल ता तेल या ऑलिव ऑयल मिलाकर स्कैल्प पर 40-45 मिनट तक लगे रहने दें। [ये भी पढ़ें: एलोवेरा की मदद से बाल झड़ने की समस्या को कैसे रोकें]

रुखे बालों(Dry Hair)से छुटकारा पाने के लिए कई उपाय अपनाए जा सकते हैं। बस आपको अपने किचन(Kitchen) में मौजूद सामान का इस्तेमाल करने की जरुरत है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "