Garlic for moles: तिल हटाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल कैसे करें

Moles: तिल हटाने के लिए लहसुन का कई तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है।

त्वचा पर मौजूद काले और भूरे निशानों को तिल कहते हैं। यह त्वचा पर मौजूज प्राकृतिक निशान होते हैं जो जन्म के समय से त्वचा पर मौजूद होते हैं तिल से आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। यह तिल शरीर के किसी भी अंग पर हो सकते हैं। केमिकल वाले प्रोडक्ट की बजाय कुछ प्राकृतिक उपायों की मदद से तिल को हटाया जा सकता है। इसके लिए लहसुन का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। लहसुन त्वचा पर मेलानिन के अतिरिक्त उत्पादन को रोकने में मदद करता है। साथ ही त्वचा पर मौजूद डार्क स्पॉट कम करता है। तिल हटाने के लिए आर लहसुन का इस्तेमाल कई तरीके से कर सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि तिल कम करने के लिए लहसुन का इस्तेमाल कैसे करें। [ये भी पढ़ें: Sesame oil for acne: तिल के तेल की मदद से मुहांसों को करें दूर]

Garlic for moles: तिल हटाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल

लहसुन
लहसुन और प्याज
लहसुन और सिरका
लहसुन और कैस्टर ऑयल

लहसुन: तिल को हटाने के लिए लहसुन की कुछ कलियों को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इस टुकड़ों को तिल पर लगाकर बैंडएज लगा लें। इसे 4-5 घंटे तक लगे रहने दें। उसके बाद बैंडएज हटाकर उस क्षेत्र को पानी से साफ कर लें। इस उपाय को दिन में तीन बार अपनाएं।

लहसुन और प्याज: लहसुन और प्याज का इस्तेमाल करने के लिए लहसुन और प्याज को पीसकर जूस निकाल लें। इस मिक्सचर को इस्तेमाल कॉटन बॉल की मदद से तिल पर 15 मिनट तक लगे रहने दें। 15 मिनट बाद पानी से प्रभावित क्षेत्र को साप करके सुखा लें। इस उपाय को दिन में दो बार अपनाएं।

लहसुन और सिरका: इसके लिए आप साधारण सिरका या सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले लहसुन की कलियों को पीसकर पेस्ट बना लें। अब उसमें सिरका मिलाएं। इस पेस्ट को तिल पर 30 मिनट तक लगे रहने दें। 30 मिनट बाद प्रभावित क्षेत्र को पानी से धो लें।

लहसुन और कैस्टर ऑयल: इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको 2-3 लहसुन की कलियां और कुछ बूंद कैस्टर ऑयल चाहिए होता है। अब सबसे पहले लहसुन की कलियों को ब्लेंड करके पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में कुछ बूंदे कैस्टर ऑयल की मिलाएं। इसे तिल पर रातभर लगे रहने दें। उसके बाद अगली सुबह पानी से धोकर प्रभावित क्षेत्र को सुखा लें।

[जरुर पढ़ें: Sesame oil: त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए तिल के तेल के फायदे]

तिल हटाने के लिए आप लहसुन की मदद ले सकते हैं। इसका इस्तेमाल काफी प्रभावी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "