त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए फायदेमंद है उड़द की दाल

Read in English
Urad daal for healthy skin

उड़द की दाल कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है।

हर कोई व्यक्ति चाहता है कि उसकी त्वचा साफ और निखरी रहे। निखरी त्वचा पाने के लिए लोग हर उपाय अपनाते हैं। हर उपाय अपनाने से यह मतलब नहीं कि आप महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगें। घर में मौजूद कुछ सामग्री की मदद से भी त्वचा को निखरी और इससे संबंधित समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आपके घर में मौजूद उड़द दाल में कई गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। उड़द की दाल की मदद से त्वचा की रंगत में भी सुधार आता है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे उड़द की दाल त्वचा संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: एल्कोहल जो आपकी त्वचा के लिए हानिकारक होते है]

त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए उड़द दाल

मुंहासों की समस्या के लिए:

Urad daal to treat acne
मुंहासों की समस्या को उड़द की दाल की मदद से दूर किया जा सकता है।

उड़द की दाल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करते हैं। साथ ही यह त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाने और रोमछिद्रों को साफ करने में मदद करती है।

इस्तेमाल करने का तरीका: आधा कप उड़द की दाल को रातभर भिगोकर रखएं और सुबह पेस्ट बना लें। अब इसमें 2 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच ग्लिसरीन, 2 चम्मच बादाम का तेल मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगे रहने दें उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

सनबर्न के लिए:

urad daal to remove suntan
उड़द दाल का इस्तेमाल करके सनटैन को कम किया जा सकता है।

उड़द की दाल में त्वचा की रंगत कम करने के गुण होते हैं। सनबर्न की समस्या को दूर करने के लिए यह बहुत फायदेमंद होती है। सनबर्न की समस्या दूर करने के लिए उड़द की दाल के अलावा सेब के सिरके का भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जानने के लिए क्लिक करें।

इस्तेमाल करने का तरीका: सबसे पहले एक चौथाई कप रातभर उड़द की दाल भिगोकर सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में 3 चम्मच दही मिलाकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। 15 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाग ठंडे पानी से त्वचा को धो लें।

दाग-धब्बे हटाने के लिए: उड़द की दाल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों के धाग-धब्बों को दूर करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह त्वचा को पुर्नजीवित करने में मददगार होते हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका: एक चौथाई कप उड़द की दाल को रातभर भिगोकर सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें। अब आधा चम्मच चावल का पाउडर और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। 15 मिनट तक इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगे रहने दें।

निखरी त्वचा के लिए: उड़द की दाल में त्वचा की रंगत निखारने के लिए गुण होते हैं। यह नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है।

इस्तेमाल करने का तरीका: इसके लिए रातभर 2 बादाम और एक चौथाई कप उड़द की दाल को भिगोकर सुबह पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर रखें उसके बाद चेहरे को धो लें। [ये भी पढ़ें: अमरुद से बने फेस पैक से पाए निखरी त्वचा]

खाने में स्वादिष्ट उड़द की दाल कई त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। इसकी मदद से निखरी त्वचा पाई जा सकती है। साथ ही मुंहासों की समस्या को कम किया जा सकता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "