Beauty Tips while travelling: यात्रा के दौरान त्वचा की देखभाल के लिए टिप्स

Read in English
Beauty tips while travelling

Tips while Travelling: यात्रा के दौरान कुछ टिप्स की मदद से त्वचा खूबसूरत बनाया जा सकता है।

यात्रा के दौरान हैक्टिक शेड्यूल की वजह से आप सही तरीके से खा नहीं पाते हैं साथ ही लंबे समय तक यात्रा करने की वजह से आप थक भी जाते हैं। जिसकी असर आपके चेहरे पर दिखने लगता है। खासकर एक शहर से दूसरे शहर में जाने पर तापमान और मौसम दोनों में बदलाव आता है जिसका असर आपके स्वास्थ्य के साथ त्वचा पर भी पड़ता है। जिसकी वजह से आपकी त्वचा शुष्क हो जाती है साथ ही हाइड्रेशन की भी कमी हो जाती है। इस दौरान कुछ टिप्स को फॉलो करके अपनी त्वचा में निखार लाया जा सकता है। तो आइए आपको इन टिप्स के बारे में बताते हैं जो यात्रा के दौरान भी आपको खूबसूरत दिखाने में मदद करती हैं। [ये भी पढ़ें: डार्क लिप्स की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ब्यूटी टिप्स]

Beauty Tips while travelling: यात्रा को दौरान खूबसूरत दिखने के लिए टिप्स

त्वचा को एक्सफॉलिएट करें
हेल्दी स्नैक्स का सेवन करें
आराम करें
क्लिंजर का इस्तेमाल करें
आंखों की थकान को दूर करें

त्वचा को एक्सफॉलिएट करें: खूबसूरत त्वचा के लिए एक्सफॉलिएट करना पहला स्टेप होता है। मृत कोशिकाएं आपकी त्वचा को बेजान बना देती है। तो यात्रा पर जाने से पहले एक्सफोलिएट करें। जैसे ही आपके चेहरे से मृत कोशिकाएं हट जाती हैं तो आपका चेहरा अपने आप ही निखरा हुआ लगने लगता है।

हेल्दी स्नैक्स का सेवन करें:

skin care tips while travelling
Skin care: त्वचा को पोषक प्रदान करने के लिए हेल्दी फूड्स का सेवन करें।

यात्रा के दौरान लोग अक्सर अनहेल्दी स्नैक्स का सेवन करने लगते हैं जिसकी असर उनकी त्वचा पर पड़ने लगता है। यात्रा के दौरान अपने साथ ड्राई फ्रूट रखें इससे आपको ऊर्जा मिलती है और शरीर को आवश्यक विटामिन मिल पाते हैं। हेल्दी फूड्स का सेवन करने से आप कम थके हुए लगते हैं क्योंकि इससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है। [ये भी पढ़ें: स्वस्थ त्वचा के लिए करें इन सुपरफूड्स का सेवन]

आराम करें: लंबे समय तक यात्रा करने का असर आपके चेहरे पर दिखने लगता है आप थक जाते हैं जिससे आपका चेहरा बहुत थका हुआ लगता है। इस थकावट को दूर करने के लिए आंखें बंद करके आराम या मेडिटेशन करें। साथ ही आराम करने के लिए उन चीजों का इस्तेमाल करें जिससे आपको सहज महसूस हो।

क्लिंजर का इस्तेमाल करें:

Tips while Travelling
Beauty Tips: त्वचा को साप रखने के लिए क्लिंजिंग करना जरुरी होता है।

यात्रा के दौरान आपकी त्वचा पर धूल-गंदगी छिपक जाती है जिसकी वजह से मुंहासों की समस्या हो जाती है। इस दौरान क्लिंजर की मदद से आपकी त्वचा साफ रहती है। यात्रा के दौरान मुंहासों से बचने के लिए क्लिंजर का इस्तेमाल जरुर करें। [ये भी पढ़ें: अपनी त्वचा के लिए किस प्रकार के क्लिंजर का इस्तेमाल करें]

आंखों की थकान को दूर करें: यात्रा की वजह से आपकी आंखे थकी हई लगती हैं। इसलिए हमेशा यात्रा के दौरान अपने साथ एक आई ड्रॉप साथ लेकर चलें। यह आंखों के लालपन को दूर करके उनमें चमक लाता है।

[जरुर पढ़ें: सौंदर्य समस्याओं को दूर करने के लिए आसान ब्यूटी टिप्स]

यात्रा के दौरान त्वचा को स्वस्थ रखना भी जरुरी होता है। कुछ टिप्स को फॉलो करके ऐसा किया जा सकता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "