Skin Care Tips: नमी(ह्यूमिड) के मौसम में त्वचा की देखभाल कैसे करें

how to take care of skin in humidity

‘Monsoon Skin care tips: नमी वाले मौसम में स्किन ब्रेकआउट्स की समस्या भी हो सकती है।

Skin Care Tips: अगर आप नमी के मौसम के कारण त्वचा को होने वाली परेशानियों से चिंतित हैं तो आप अकेले नहीं है। यह काफी आम परेशानी है जो अधिकतर लोगों को प्रभावित करती है। हालांकि, मौसम में थोड़ी नमी होना आपकी त्वचा के लिए अच्छा होता है। यह आपकी त्वचा को मुलायम और हाइड्रेटेड रखता है लेकिन हवा में ह्यूमिडिटी बढ़कर जब 50 प्रतिशत हो जाती है तो यह समस्या पैदा करने लगती है। इसके कारण आपके चेहरे की रंगत डार्क दिखती है और चेहरे पर पसीना आने से आपका लुक भी खराब हो जाता है। इसके कारण ब्रेकआउट्स की समस्या भी हो सकती है। इसलिए जरुरी है कि नमी के मौसम में आप त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करें। इसके लिए आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं। [ये भी पढ़ें: नमी वाले मौसम में बालों की देखभाल कैसे करें]

Skin Care in Humidity: नमी(ह्यूमिड) वाले मौसम में त्वचा की देखभाल करने के लिए टिप्स

  • चेहरा धोएं
  • टोनर साथ रखें
  • ऑयल फ्री मॉइश्चर
  • स्क्रब करें
  • मेकअप हल्का करें

चेहरा धोएं

How To Take Care Of Your Skin In Humid Weather
Skin Care Tips in Monsoon: नमी वाले मौसम में चेहरे को दिन में तीन बार धोएं।

नमी के मौसम में चेहरे पर अधिक तेल का उत्पादन होता है और पसीना भी अधिक निकलता है जिसके कारण त्वचा पर पिंपल्स हो सकते हैं। इसलिए दिन में तीन बार चेहरे को अच्छे क्लिंजर से धोएं। क्लिंजर के इस्तेमाल के पहले चेहरे को पानी से धोएं।

टोनर साथ रखें
टोनर चेहरे को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। अगर आप कहीं भी बाहर जा रहे हैं तो अपने साथ टोनर जरुर रखें। दिन में कई बार टोनर को चेहरे पर छिड़के। इससे आपकी त्वचा तरोताजा रहेगी।

ऑयल फ्री मॉइश्चर
नमी के मौसम में त्वचा पर तैलीय दिखती है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप मॉइश्चराइजर ना लगाएं। नमी वाले मौसम में भी त्वचा को मॉइश्चर की जरुरत होती है। इसके लिए ऑयल फ्री और लाइट मॉइश्चराजर का इस्तेमाल करें।

स्क्रब करें
नमी वाले मौसम में त्वचा को एक्सफोलिएट करने से आपकी त्वचा तैलीय नहीं रहती। इसलिए चेहरे और शरीर की त्वचा पर स्क्रब करें। एक सप्ताह में दो बार स्क्रब करें। इससे स्किन पोर्स से गंदगी को साफ करने में मदद मिलेगी।

मेकअप हल्का करें
नमी के मौसम में अधिक मेकअप त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके कारण त्वचा पर मुंहासें और ब्रेकआउट्स की समस्या हो सकती है। इसलिए इस दौरान या तो मेकअप को ना कहें, या हल्का मेकअप करें। पाउडर बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।

[जरुर पढ़ें: निखरी त्वचा के लिए कौनसी सब्जियों का सेवन करें]

ये कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप नमी वाले मौसम में भी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "