अपनी त्वचा को डैमेज होने से कैसे बचाएं

Read in English
tips to protect your skin from damage and look beautiful

मौसम के बदलने के कारण और वातावरण में बढ़ते प्रदूषण के स्तर की वजह से आज के समय में हमारी त्वचा को अधिक सुरक्षा की जरुरत होती है। हजारों-लाखों धूल के कण और बैक्टीरिया हवा में मौजूदल होते हैं जिनके संपर्क में आने से त्वचा रुखी और बेजान होने लगती है। ये कण त्वचा की परत में घुसकर त्वचा को प्रदूषित करते हैं जिससे कई त्वचा संबंधी परेशानिया जैसे पिंपल्स, मुंहासे और ड्राय पैच आदि होने लगती हैं। अगर आप समय रहते अपनी त्वचा की इन कणों से रक्षा नहीं करते हैं तो आपकी त्वचचा समय से पहले बूढ़ी दिखने लगती है। इसलिए जरुरी है कि आप अपनी त्वचा को इन हानिकारक तत्वों से बचाएं। इसके लिए हम आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि अपनी त्वचा को डैमेज होने से कैसे बचा सकते हैं। [ये भी पढ़ें: त्वचा संबंधी समस्याएं जो आपकी डाइट के बारे में बहुत कुछ बताती हैं]

सूरज की किरणों के संपर्क में कम आएं
tips to protect your skin from damage and look beautifulआपकी त्वचा और बालों को डैमेज करने में सूरज की किरणे सबसे अधिक योगदान निभाती हैं। सूरज की उर्जा हमारी जिंदगी के लिये जरुरी है लेकिन हर किसी चीज की अत्यधिकता बुरी होती है। त्वचा की हानिकारक यूवी किरणें आपकी त्वचा की सुरक्षात्मक परत को नुकसान पहुंचाती है और त्वचा डैमेज होती है। इसलिए आप सूरज की किरणों के संपर्क में आने से बचें।

शरीर को हाइड्रेट रखें
tips to protect your skin from damage and look beautifulजब आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है तो आपकी त्वचा में प्राकृतिक नमी बनी रहती है और त्वचा मॉइश्चराइज्ड रहती है। इसलिए पानी की पर्याप्त मात्रा का सेवन करें। इसके अलावा सही मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। [ये भी पढ़ें: चीजें जो पुरुषों की त्वचा को खराब करती हैं]

अधिक मेकअप ना करें
tips to protect your skin from damage and look beautifulहल्का मेकअप करने से आपकी त्वचा को नुकसान नहीं होता है लेकिन अधिक मेकअप आपकी त्वचा को निश्चिच ही डैमेज कर सकता है। मेकअप में मौजूद केमिकल्स आपकी त्वचा से प्राकृतिक रंगत को चुरा लेते हैं। इसलिए अधिक मेकअप ना करें।

स्किन को अच्छे से ट्रीट करें
जब स्किन की बात आती है तो आपको जरुरत है कि आप अच्छे से इसकी देखभाल करें। स्किन को मुलायम रखने के लिए दूध का इस्तेमाल करें। अपने स्किन टाइप के हिसाब से ही ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। स्किन के लिए कठिन केमिकल्स का इस्तेमाल ना करें।

संतुलित आहार खाएं
tips to protect your skin from damage and look beautifulआप जो खाते हैं, उसका असर ना केवल आपके शरीर पर दिखता है बल्कि आपकी त्वचा पर भी दिखता है। इसे एक संतुलिक आहार ही खाएं। संतुलित आहार से आपकी त्वचा ग्लोइंग और रेडिएंट बनती है। अपने आहार में सूखे मेवे, अंडा, और फलों को शामिल करें।

अपनी पर्सनल चीजें किसी के साथ साझा ना करें
tips to protect your skin from damage and look beautiful त्वचा को डैमेज से बचाने के लिए अपनी पर्सनल चीजों को किसी के साथ साझा ना करें। चीजें जैसे कंघा, टूथब्रश, तौलिया आदि पर्सनल रखें और इन्हें शेयर ना करें ताकि आपकी त्वचा जर्म्स और बैक्टीरिया से बचें। [ये भी पढ़ें: एक्सरसाइज करने से कौन से सौन्दर्य लाभ मिलते हैं]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "