मैनीक्योर को बेहतर बनाने के लिए असरदार टिप्स

Read in English
tips to make your manicure more better

photo credit: keywordsuggest.org

हाथ और नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए मैनीक्योर सबसे बेहतर उपाय है। इसकी मदद से हाथ के साथ नाखूनों से गंदगी साफ की जाती है और त्वचा को पोषण मिलता है। लेकिन पार्लर जाकर मैनीक्योर करवाने के लिए काफी पैसा खर्च हो सकता है, इसलिए आप इसे घर पर ही कर सकते हैं। लेकिन घर पर मैनीक्योर करते हुए कुछ टिप्स का ध्यान रखने से इसे बेहतर बनाया जा सकता है और हाथ स्वस्थ व कोमल पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि मैनीक्योर करते हुए किन टिप्स का ध्यान रखना चाहिए। [ये भी पढ़ें: हल्दी की मदद से मुंहासों को कैसे दूर करें]

नेल पॉलिश हटाएं: मैनीक्योर करने से पहले नेल पॉलिश को अच्छी तरह हटा लें। जिससे नाखूनों तक पूरा पोषण पहुंच पाएगा। इसके लिए नेल पॉलिश रिमूवर को कॉटन पर लगाकर नाखूनों को साफ कर लें।

एक्स्फोलिएट: नेल पॉलिश हटाने के बाद हाथों की त्वचा और नाखूनों को किसी स्क्रब की मदद से एक्स्फोलिएट कर लें। जिससे त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाएंगी और नयी कोशिकाओं का उत्पादन होगा। [ये भी पढ़ें: चेहरे की रूखी त्वचा से कैसे छुटकारा पाएं]

क्यूटिकल पर वेसिलीन लगाएं: क्यूटिकल पर वेसिलीन लगाने से उनके आसपास की त्वचा को सुरक्षा मिलती है, जिससे मैनीक्योर का पोषण उन तक भी पहुंच सकता है।

नेल पॉलिश लगाने से पहले वाइट बेस लगाएं: मैनीक्योर के दौरान नेल पॉलिश लगाने से पहले उनके नीचे वाइट बेस लगाएं। जिससे नेल पॉलिश का रंग उभर आता है।

नेल आर्ट के लिए पेंसिल का इस्तेमाल करें:
अगर आप नेल आर्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं और नाखूनों पर जेम लगा रहे हैं, तो पेंसिल का इस्तेमाल करें। पेंसिल का लेड जेम को अच्छी तरह से उठा लेता है और आपको बेहतर लुक देता है।

नेल पॉलिश की बोतल को रोल करें: नेल पॉलिश लगाने से पहले बोतल को हिलाने की जगह रोल करें। क्योंकि हिलाने से उसमें झाग बन सकते हैं और आपको नेल पॉलिश लगाने में समस्या होगी। इसलिए उसे रोल करें, जिससे नेल पॉलिश अच्छी तरह मिल जाएगी। [ये भी पढ़ें: बॉडी शेविंग के बाद महिलाएं बालों को जल्दी बढ़ने से कैसे रोकें]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "