Homemade Face-wash: घर पर बनाएं फेसवॉश और पाएं निखरी त्वचा

Read in English
How to make Homemade Facewash

Homemade Facewash: घर पर बनें फेश-वॉश आपकी त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं

Homemade Face-wash: हर किसी की स्किन टोन अगल-अलग होता है और हर किसी को अपनी स्किन टोन के अनुसार ही फेसियल क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए। हालांकि बाजार में हर तरह की स्किन टोन के हिसाब से फेसवॉश मौजूद होते हैं लेकिन इनमें मौजूद केमिकल्स आपकी त्वचा पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं। यह आपके चेहरे से प्राकृतिक तेल को निकाल कर त्वचा को रुखा और बेजान बना सकते हैं। हालांकि चेहरे को धोना भी जरुरी है इसलिए हम आपकी ये परेशानी दूर करने जा रहे हैं और आपको बता रहें है टिप्स जिससे आप घर पर ही अपना फेसवॉश बना सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाएं होममेड फेसवॉश। [ ये भी पढ़ें: बातें जो सनस्क्रीन लगाते वक्त आपको पता होनी चाहिए]

कैसे बनाएं घर पर(Homemade) फेशवॉश(Face-wash):

  • फेसवॉश बनाने के लिए आवश्यक तत्व
  • कैसे बनाएं फेशवॉश
  • क्या-क्या चीजें आप प्रयोग कर सकते हैं

फेसवॉश बनाने के लिए आवश्यक तत्व:
आपकी रसोई और गार्डन में मौजूद कुछ तत्वों के इस्तेमाल से ही आप ये फेसवॉश बना सकते हैं।

How to make Homemade Facewash
Homemade Facewash: घर पर बनें फेशवॉश आपकी त्वचा को पोषक प्रदान करते हैं।

कैसे बनाएं फेशवॉश:
इसके लिए आपको पीसी हुई कैमोमाइल चाय की आवश्यकता होती है। चौथाइ कप कैमोमाइल चाय लेकर उसमें बाकी सारी सामग्री मिला लेें कंटेनर में जमा कर लें या किसी फेशियल बॉटल में रख लें। आपका नेचुरल फेसवॉश तैयार है।

क्या-क्या चीजें आप प्रयोग कर सकते हैं:
1. आप इसमें अपना पसंदीदा एसेंशियल ऑयल मिला सकते हैं।
2. अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आप एंटी-सेप्टीक एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
3. अगर आपकी त्वचा रुखी है तो आप चंदन का तेल, लेवेंडर और गुलाब का तेल मिला सकते हैं। [ये भी पढ़ें: टिप्स जिनकी मदद से सुबह के शावर को बना सकते हैं और प्रभावी

बाजार में मिलने वाले फेश-वॉश के इस्तेमाल के बजाय घर पर ही फेश-वॉश बनाएं क्योंकि यह आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "